उत्तर प्रदेशबड़ी खबरराजनीति

क्या राम मंदिर से मिलेगा बीजेपी को चुनावी लाभ ?

BJP Get Benefits From Ram Temple:चुनावी लाभ कब किसको किस मुद्दे पर मिल जाए यह कहां किसी को पता होता है। खेल तो सभी पार्टियां करती है। कोई जातीय खेल करता है तो कोई धार्मिक खेल को आगे बढ़ाता है। कोई झूठ को आगे बढ़ाता है तो कोई सच के सहारे सियासी खेल को आगे करता है। लेकिन किसी का खेल सफल हो जाता है, तो किसी के खेल को पलीता लग जाता है। ऐसे में आने वाले चुनाव में देश की जनता किसके खेल को प्रभावी मानती है इसे तो देखना होगा। चूंकि वोट जनता को देना है और जनता भी कई टुकड़ों में बंटी हुई है ऐसे में यह नहीं कहा जा सकता कि हार किसकी होगी और जीत किसकी होगी।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

एक तरफ देश में राम मंदिर का मुद्दा है तो दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन की राजनीति है। कांग्रेस अपनी राजनीति को आगे बढ़ाने के लिए भारत जोड़ो न्याय यात्रा करती फिर रही है। यह बात और है कि कांग्रेस को इस यात्रा से इस चुनाव में क्या और कितना लाभ मिलेगा यह तो कोई नहीं जानता। लेकिन यह भी तय है कि इन यात्राओं से कांग्रेस को बड़ा लाभ भी होना है। चूंकि चुनावी राजनीति में अगर कांग्रेस पिछड़ती जाती है तो इसका भी प्रभाव पार्टी पर पड़ सकता है और पार्टी कमजोर भी हो सकती है। क्योंकि हर हार के बाद पार्टी में मतभेद होता है और नेता पार्टी से बाहर निकल जाते हैं। खासकर कांग्रेस को यह सब कुछ ज्यादा ही झेलना पड़ता है।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

तो सवाल है कि क्या राम मंदिर का असर अगले चुनाव पर पडेगा ? बीजेपी की राजनीति चूंकि धर्म को आगे बढ़ाने के नाम पर हो रही है और राष्ट्रवाद के साथ धर्म को जोड़कर लोगों को अपने पाले में करने की रही है। ऐसे नजरिये से देखा जाए तो बीजेपी को इस दलका लाभ मिलेगा। अभी हाल में ही जिस तरह से गाजे -बाजे और एक बड़े इवेंट के तौर पर राम मंदिर के उद्घाटन के साथ प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर को वायरल किया गया और अभी भी देश के सभी अखबार और चैनल राम मंदिर का कवरेज बड़े स्तर पर कर रहे हैं। उससे साफ़ है कि बीजेपी इस मुद्दे को अगले चुनाव तक ऐसे ही जीवित रखेगी। जनता को वह बाध्य कर देगी कि वह एक बार अयोध्या जाए और अयोध्या को देखे। बीजेपी और संघ  कोशिश में भी है। लेकिन केवल अयोध्या के भरोसे ही बीजेपी नहीं बैठी है। खबर है कि वह एक करोड़ लोगों के घर पर सोलर पैनल लगाने की कहानी को आगे कर रही है। और ऐसा किया गया तो इसे विकास की बात से जोड़कर देखा जाएगा। जाहिर है जिन लोगों के घर पर सोलर पैनल लगेंगे वे सब बीजेपी को ही वोट देंगे। बीजेपी को लगता है कि एक घर पर सोलर पैनल लगाने से अगर उसके परिवार के चार या पांच लोग भी बीजेपी के पक्ष वोट डालते हैं तो बीजेपी की जीत निश्चित होगी। बीजेपी मात्र दस फीसदी वोट और बढ़ाने के फेर में है और इसके लिए वह कई फ्रंट को खोले हुए है।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

उधर कई जानकार यह भी कह रहे हैं कि मंदिर का मुद्दा बहुत ज्यादा आगे नहीं बढ़ सकता। बीजेपी इस बात की याद भले ही देश को दिलाती रहेगी। लेकिन वह राम मंदिर के नाम पर वोट नहीं मांग सकती और यह मुद्दा भी जनता नकार सकती है। उधर राहुल गांधी भी कहते हैं कि मंदिर का मुद्दा अगले चुनाव में नहीं चलने वाला है। यह तो बीजेपी का राजनीतिक कार्यक्रम था। जो बीजेपी को वोट देते हैं अब उन्हें भी लग रहा है कि धर्म के नाम पर इस देश में क्या कुछ हो रहा है ?

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi 

राहुल गांधी ने आगे कहा है कि अभी राम मंदिर का कोई लहर नहीं है। मैं पहले भी कह चूका हूं कि यह सब बीजेपी का राजनीतिक कार्यक्रम है। हम भी अपना प्लान देश के सामने रखेंगे। आने वाले दिनों में हम युवा ,किसान और महिलाओं के लिए न्याय का रोड मैप जारी करेंगे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button