Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बिहारराजनीति

क्या Nitish Kumar फिर से पलटी मारेंगे ?

Nitish Kumar News: अगर राजनीति में कुछ भी हो सकता है तो यह भी कहा जा सकता है कि बिहार में एक बार फिर से बड़ा तमाशा दिखाई दे सकता है। यह ऐसा खेल होगा जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की होगी यह ऐसा खेल होगा जो बिहार को भी हिला देगा और देश की राजनीति को भी डरा देगा। इस खेल से इंडिया गठबंधन (india alliance) की राजनीति का क्या होगा यह भी कोई नहीं जानता। इस संभावित घटना को जानकार बड़े राजनीतिक भूकंप के रूप में देख रहे हैं। कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) कोई बड़ा फैसला लेने वाले हैं और वह फिर से महागठबंधन को छोड़कर बीजेपी के साथ जा सकते हैं। खबर ये भी है कि 29 दिसंबर को जदयू कार्यकारिणी की जो बैठक दिल्ली में होने वाली है उसमें नीतीश कुमार बड़ा ऐलान कर सकते हैं। एक ऐलान तो यह होगा कि मौजूदा पार्टी अध्यक्ष लल्लन सिंह को पद से हटाया जा सकता है और नीतीश कुमार (Nitish Kumar) खुद ही पार्टी अध्यक्ष बन सकते हैं। और दूसरा ऐलान यह भी हो सकता है कि नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन (Nitish Kumar india alliance) से निकलकर बीजेपी के साथ जाने का ऐलान कर सकते हैं।

Also Read: Latest Hindi News Nitish Kumar News । News Today in Hindi

हालांकि इस बात को लेकर कहीं और किसी ने भी कोई बात नहीं कही है लेकिन सूत्रों के मुताबिक जिस तरह से राजद और जदयू के भीतर आंतरिक खेल हो रहा है उससे साफ लगता है कि जदयू के भीतर सब कुछ ठीक नहीं है। खबर ये भी है कि जदयू के करीब 14 विधायक राजद के नजदीक हैं और ये विधायक कभी भी राजद के साथ जा सकते हैं। इन विधायकों की मांग है कि तेजस्वी यादव Tejashwi Yadav को सीएम बनाया जाए। अगर ऐसा नहीं होता है तो राजद और जदयू के बीच के सम्बन्ध खराब हो सकते हैं। जदयू के भीतर एक दूसरी कहानी ये है कि मौजूदा तरीके से अगर लोकसभा की सीटें बांटी जाती है तो राजद और जदयू को 15 -15 सीटें मिल सकती है। लेकिन इसमें एक पेंच यह है कि इनमें से करीब सात या आठ सांसदों के टिकट काटे जा सकते हैं। अगर इन सांसदों के टिकट काटे जाते हैं तो ये सभी बीजेपी के साथ जुड़ सकते हैं जिससे जदयू का नुकसान हो सकता है। जदयू इन सांसदों को किसी भी सूरत में जाने देना नहीं चाहती। लेकिन जो सीटों का बंटवारा है उसके मुताबिक करीब आठ जदयू सांसद पैदल हो सकते हैं और वे बीजेपी के साथ जा मिलेंगे। नीतीश के लिए यह बड़ी परेशानी है। जानकार यह भी कह रहे हैं कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सिर्फ मौका की तलाश में हैं। एक बड़ा मौका तो यही है कि इंडिया गठबंधन में अभी तक न तो उन्हें संयोजक बनाया गया और न ही उन्हें पीएम का उम्मीदवार बनाया गया। पहले यह माना जाता था कि नीतीश को पीएम उम्मीदवार बनाया जा सकता है। हालांकि नीतीश कुमार बार -बार यह कहते दिखते हैं कि उन्हें कुछ भी नहीं चाहिए और इंडिया गठबंधन india alliance मजबूत है और एक है। लेकिन यह सब कहने की बात है और नीतीश कुमार (Nitish Kumar) भीतर से काफी नाराज भी है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

जानकार तो यह भी कह रहे हैं कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बीजेपी के साथ जाने का फैसला ले लिया है। लेकिन इस तरह की खबरों को बीजेपी के प्रचार का हिस्सा भी माना जा सकता है। लेकिन जदयू के भी कुछ लोग दबी जुबान से कह रहे हैं कि बिहार में बड़ा उलट फेर हो सकता है। तर्क यह दिया जा रहा है कि अगर नीतीश कुमार ऐसा नहीं करते हैं तो जदयू की टूट हो जाएगी और फिर इस पार्टी का कोई ठिकाना नहीं रहेगा। ऐसे में जिस तरह से जेडीएस ने पार्टी को बचाने के लिए बीजेपी के साथ चली गई ठीक उसी तरह से जदयू भी खुद को बचाने के लिए बीजेपी के साथ जा सकती है। दूसरा तर्क यह भी दिया जा रहा है कि जदयू को एक तरफ राजद से परेशानी है तो दूसरी तरफ बीजेपी से भी परेशानी हो रही है। उसे अस्तित्व बचाने की सबसे बड़ी परेशानी है।

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

एक खबर यह भी चल रही कि जदयू को अलग करके भी राजद सरकार बना सकती है। उसे केवल आठ विधायकों की जरूरत हो सकती है। हालांकि ये सभी बातें आंतरिक स्तर पर हो रही है। कोई बड़ा नेता कुछ भी नहीं बोल रहा है लेकिन भीतर ही भीतर खेल चल रहा है। और सबसे बड़ी बात तो यह है कि बीजेपी शायद बहुत जल्द ही बिहार को स्पेशल दर्जा भी दे सकता है। बीजेपी का यह बड़ा खेल हो सकता है। अगर ऐसा हगोटा है तो नीतीश यह कह सकते हैं कि हमारी जो मांग थी उसे केंद्र की सरकार ने पूरा कर दिया और फिर उसके साथ जाने में कोई परेशानी नहीं है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button