उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़

योगी सरकार फिर से नोएडा फिल्म सिटी के लिए जारी करेगी टेंडर, अमेरिकी कंपनियां लगाएंगी पैसे

Utter Pradesh Noida Film City News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार फिर से नोएडा फिल्म सिटी परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए टेंडर जारी करेगी। दो बार पहले टेंडर जारी किये गए थे लेकिन कोई भी कंपनी इसमें रुचि नहीं ले सकी थी और परियोजना को आगे नहीं बढ़ाया जा सका था। लेकिन इस बार दो दिग्गज अमेरिकी कंपनियों ने इस परियोजना में रुचि दिखाई है। खबर के मुताबिक अमेरिका की यूनिवर्सल स्टूडियो और 20 सेंचुरी फॉक्स ने नोएडा फिल्म सिटी परियोजना में भागीदार बनने की इच्छा जाहिर की है। इसके साथ ही दक्षिण भारत के फिल्मकार राजमौली भी इस परियोजना को आगे बढ़ाना चाह रहे हैं। अब यूपी सरकार इस परियोजना को गति प्रदान करने के लिए फिर से टेंडर जारी करने को तैयार है।

Noida Film City

Read: उत्तर प्रदेश की ताज़ा खबरें | Latest News in Hindi | News Watch India

जानकारी के मुताबिक़ फिल्म निर्माण कंपनियों और भारतीय फिल्कारों से बातचीत करने के बाद यमुना एक्सप्रेस-वे डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी यीडा नए सिरे से शर्त तय कर तीसरी बार टेंडर निकालने को तैयार है। इससे पहले दो बार इसमें कामयाबी नहीं मिली थी। इसके बाद प्रदेश के अधिकारीयों ने देश-विदेश के कई फिल्म निर्माताओं से बात-मुलाकात की और फिर निविदा को नए सिरे से निकालने का फैसला किया गया है। खबर के मुताबिक प्री बीड चर्चा में हॉलीवुड की नामचीन कंपनी के साथ ही दक्षिण के सुपर स्टार रजनीकांत और फिल्म कंपनी ट्यूलिप ने भी फिल्म सिटी में निवेश की इच्छा जताई है।

बता दें कि यीडा ने बीते साल नवम्बर में टेंडर जारी किया और फिर इस साल मार्च में भी टेंडर जारी किया गया लेकिन किसी भी कंपनी ने रुचि नहीं दिखाई थी। इसके बाद योगी सरकार ने देश-दुनिया की कई कंपनियों से बात कर अब फिर से टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर रही है। इस प्रक्रिया में निवेशकों को कई रियायतें देने की बात की जा रही है। पहले की शर्तों के मुताबिक अब निर्माता कंपनी को हर साल 25 करोड़ रुपये का प्रीमियम देने की शर्त की बजाय मुनाफे में हिस्सेदारी का प्रस्ताव रखने की बात हो रही है।

जानकारी के मुताबिक यीडा में हजार एकड़ में प्रस्तावित फिल्म सिटी को पहले चरण में ढाई सौ एकड़ में विकसित किया जायेगा। इस क्षेत्र में इंस्टिट्यूट, होटल और स्टुडिओ बनेंगे। जो फिल्म सिटी का विकास करेगा उस कंपनी को 90 साल के लिए लाइसेंस दिया जायेगा। ये नयी शर्त भी रखी गई है ताकि निवेशक आकर्षित हो सके।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button