उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Yogi Government: युवाओं को साधने के लिए साढ़े सात लाख युवाओं को ट्रेनिंग देगी योगी सरकार 

योगी सरकार की तरफ से इस योजना पर 2460 करोड़ खर्च करने की बात है जबकि केंद्र की तरफ से इस पर 3825 करोड़ खर्च किये जायेंगे। 

यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) एक ऐसी योजना पर काम कर रही है जिससे सूबे के शिक्षित युवाओं को काफी सहयोग मिल सकता है और राजनीति को भी साधा जा सकता है। जानकारी के मुताबिक़ सूबे के साढ़े सात लाख युवाओं को प्रशिक्षण देने की तैयारी है। इस प्रशिक्षण के दौरान हर महीने आठ से नौ हजार की राशि भी युवाओं को दी जायेगी। यह प्रशिक्षण एक साल तक चलाने की बात है। खबर के मुताबिक़ इस योजना पर राज्य और केंद्र सरकार खर्च करेगी। योगी सरकार की तरफ से इस योजना पर 2460 करोड़ खर्च करने की बात है जबकि केंद्र की तरफ से इस पर 3825 करोड़ खर्च किये जायेंगे। 

सरकार का कहना है कि इस प्रक्षिशण योजना के तहत शिक्षित युवाओं को काम के लायक तैयार किया जाएगा ताकि उन्हें सरकारी और गैर सरकारी कामो में सहायता मिल सके। ये प्रशिक्षण तकनिकी तौर पर दिए जाने हैं। योजना के अनुसार इसके लिए हर जिले से करीब दस -दस हजार युवाओं को चुना जाएगा जो स्नातक होंगे। कहा जा रहा है कि चुनाव से पहले ये योजना चालु होगी जिसका लाभ बीजेपी को मिल सकता है

Read: UP News in Hindi, UP News | News Watch India

बता दें कि यह योजना उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से तैयार किये गए हैं। इस योजना में अन्तर और सनतक युवाओं को टारगेट किया गया है। कहा जा रहा है कि इन युवाओं को जो प्रशिक्षण दी जानी है वह निजी और सरकारी संस्थाओं में कराई जाएगी। और ट्रेनिंग के दौरान मासिक भत्ता दिया जाएगा ताकि युवाओं की माली स्थिति को सुधारा जा सके।

यह भी पढ़ें: Ramcharitmanas Controversy: क्षेत्रीय पार्टियों के रडार पर भगवान् राम क्यों है ?

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से राज्य के आटीआई के प्रशिक्षुओं को पिछले साथ साल से हर महीने चार हजार रुपये भत्ते के तौर पर दिए जाते हैं। माना जा रहा है कि अबतक दो लाख से ज्यादा ऐसे युवाओं को लाभ हुआ है। और अब इस योजना से युवाओं को बड़ी रहत मिल सकती है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button