Live UpdateSliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़पढ़ाई-लिखाईराज्य-शहर

CBSE On Farmer Protest: सीबीएसई ने किसान आंदोलन को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी की गाइडलाइन

CBSE On Farmer Protest | CBSE guidelines seeing farmer protest

CBSE On Farmer Protest: देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों किसान आंदोलन की ज्वाला भभक रही है। किसानों ने दिल्ली को चारों तरफ से घेर रखा है, जिसकी वजह से traffic की बहुत बड़ी समस्या पैदा हो गई। जैसा कि हम सब जानते हैं कि कल से सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है, इस को लेकर सीबीएसई ने 14 फरवरी को माता-पिता और छात्रों के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किए थे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई है। जिसे लेकर सीबीएसई ने छात्रों के लिए कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में इस बार 10वीं और 12वीं के कुल मिलाकर 39 लाख बच्चे देश-विदेश से शामिल हो रहे हैं। जिसमें से दिल्ली के करीब 877 परीक्षा केंद्र पर 5.80 लाख छात्र परीक्षा देंगे। इस बीच दिल्ली के बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन को लेकर सीबीएसई ने कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं।

ट्रैफिक से दिल्ली का हुआ बुरा हाल

इन दिनों किसान अपनी मांग को लेकर दिल्ली को चारों तरफ से घेर कर बैठा हुए है। किसान अपना प्रदर्शन दिल्ली के अन्दर करना चाहता है, जो मुमकिन नहीं है। इसलिए किसानों को दिल्ली के बहार रोकने के लिए दिल्ली के सभी बॉर्डर पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। किसानों को रोकने के लिए बरगेटिंग लग गई है। साथ-साथ बॉर्डर से किसानों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे जा रहे हैं। जिसकी वजह से बॉर्डर पर तनातनी बनी हुई है। जिसका असर दिल्ली के अंदर भी देखने को मिल रहा है।

cbse ने जारी की ये गाइडलाइन

देश की राजधानी दिल्ली को किसानों ने चारों तरफ से घेर रखा है, जिसका असर दिल्ली के ट्रैफिक पर साफ देखने को मिल रहा है। लोगों को घंटो तक जाम में रहना पड़ रहा है, और लम्बे जाम का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई है जिसे लेकर सीबीएसई ने माता-पिता और छात्रों के लिए जरूरी गाइडलाइन जारी की है।

मेट्रो सेवा का उठाएं फायदा

सीबीएसई द्वारा एक गाइडलाइन जारी की गई है, इस गाइडलाइन में सीबीएसई ने किसान आंदोलन के चलते परीक्षा में शामिल होने वाले सभी बच्चों और माता-पिता से मेट्रो सेवा का अधिक से अधिक लाभ उठाने का अनुरोध किया है। गाइडलाइन में कहा गया है कि विरोध के चलते ट्रैफिक की वजह से होने वाली देरी से बचने के लिए आप मेट्रो का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें, ताकि परीक्षा में समय से शामिल हो सकें।

देर हुई तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

सीबीएसई ने गाइडलाइन में ये भी लिखा है कि जो भी बच्चे इन परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं वो अपने आस-पास की जानकारी रखें। traffic, weather, vehicle और society को ध्यान में रखते हुए समय से पहले परीक्षा के लिए निकल जाएं, ताकि केंद्र तक समय से पहले पहुच सकें। सुबह 10 बजे से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं। समय के बाद पहुंचने वाले बच्चों को परीक्षा में शामिल होने की इजाजत नहीं दी जाएगी।
   

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button