राजनीति

Loksabha election News kerala 2024: ‘भारत माता की जय’ के नारे पर बढ़ा घमासान!

Loksabha election News kerala 2024: देश में जैसे जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे वैसे ही सियासी पारा हाई होने लगा है। विवादित बयानों की सुनामी आ रही है….और ये सुनामी कब तक थमेगी ये कहा नहीं जा सकता है। इसी कड़ी मे आपको बता दें कि ‘भारत माता की जय’ नारे को लेकर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinrai Vijayan) के दावे पर सियासी घमासान खड़ा हो गया.. एक कार्यक्रम के दौरान केरल के मुख्यमंत्री (CM Pinrai Vijayan) ने कहा कि सबसे पहले एक मुस्लिम व्यक्ति ने ‘भारत माता की जय’ का नारा दिया था और जिस शख्स ने सबसे पहले ये नारा लगाया था उसका नाम अजीमुल्ला खान था

दरअसल पिनराई विजयन (CM Pinrai Vijayan) ने ये बयान केरल (Kerala) के मलप्पुरम इलाक़े में दिया.. नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ पार्टी की ओर से आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए विजयन ने RSS और BJP पर जमकर हमला बोला..  इस मौके पर उन्होंने भारतीय मुसलमानों को पाकिस्तान भेजने की बात करने वालों को भारतीय इतिहास के बारे में जानने की नसीहत दी.. साथ ही कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में दूसरे लोगों के साथ मुस्लिम लोगों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।  आरएसएस के कार्यक्रमों में ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने का जिक्र करते हुए पिनराई विजयन ने तंज कसा कि  क्या उन्हें पता है कि सबसे पहले किसने ये नारा दिया था?  संघ परिवार को पता है कि उस व्यक्ति का नाम अजीमुल्ला खान था?और क्या ये जानने के बाद संघ परिवार के लोग इस नारे का इस्तेमाल करना बंद कर देंगे.. क्योंकि ये नारा एक मुसलमान ने दिया था

पिनराई विजयन (CM Pinrai Vijayan)  यहां कहां रूकने वाले थे….उन्होने आगे कहा कि आबिद हसन ने जय हिंद का नारा दिया था। इसके साथ ही उन्होंने भारत से मुसलमानों को पाकिस्तान भेजने की हिमायत करने वाले संघ परिवार के नेताओं के ऐतिहासिक ज्ञान पर भी कटाक्ष किया.. कांग्रेस नेता राशिद अल्वी पिनराई विजय के बयान का समर्थन करते नज़र आए।

वहीं BJP ने पिनराई विजयन के साथ-साथ इंडिया गठबंधन के नेताओं पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया..फ़िलहाल केरल के सीएम के बयान पर सियासी बखेड़ा खड़ा हो गया.. और आने वाले वक्त में ये मुद्दा और गरमा सकता है।

बहरहाल, आपको बता दें कि आरएसएस के कार्यक्रमों में ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने का जिक्र करते हुए पिनराई विजयन ने तंज कसा कि  क्या उन्हें पता है कि सबसे पहले किसने ये नारा दिया था?  राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ को क्या पता है जिसने ये नारा दिया उसका नाम अजीमुल्ला खान था?और क्या ये जानने के बाद संघ परिवार के लोग इस नारे का इस्तेमाल करना बंद कर देंगे.. क्योंकि ये नारा एक मुसलमान ने दिया था।  हालांकि आपको बता दें कि RSS के हर कार्यक्रम में भारत माता की जय के नारे की गूंज सुनाई देती है…क्योंकि ये सिर्फ एक नारा नहीं बल्कि एक एहसास है….ये सिर्फ नारा नहीं बल्कि हर हिंदुस्तानी की जान है। हर हिंदुस्तानी को भारत माता की जय (Bharat Mata Ki Jai) कहने में फक्र महसूस होता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button