ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

दिल्ली में अंगीठी ने ले ली 6 लोगों की जान, बंद कमरे में अंगीठी जलाकर सोया था परिवार

Delhi News: राजधानी दिल्ली में दो अलग-अलग जगहों पर कमरे में अंगीठी जलाने से 6 लोगों की मौत हो गई. एक जगह परिवार के चार लोगों की मौत हो गई. जबकी दूसरी जगह 2 लोगों की मौत हुई है. बताया जा रहा है कि ठंड से बचने के लिए ये लोग कमरे में अंगीठी जलाकर सो गए थे. इसके बाद पूरे कमरे में धुआं फैल गया जिसकी वजह से इन सभी की दम घुटने से मौत हो गई. स्थानीय लोगों की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने दरवाजा तोड़कर शव कब्जे में लिया.

Also Read: Latest Hindi News Delhi News। News Today in Hindi

मिली जानकारी के मुताबिक ये पहली घटना आउटर नॉर्थ दिल्ली के खेड़ा इलाके की है. यहां पर घर में चार लोगों की लाश मिली है. इनमें पति-पत्नी और 2 बच्चे भी शामिल हैं. पुलिस ने बताया कि घर का दरवाजा अंदर से बंद था. कमरे में अंगीठी जली हुई थी. आपको बता दें कि पुलिस अधिकारियों जानकारी देते हुए बताया कि शुरुआती जांच में ये समझ में ये आ रहा है कि सर्दी से बचने के लिए कमरे में अंगीठी जलाई गई थी. इसी वजह से धुआं पूरे कमरें में फैल गया जिससे सफोकेशन हुआ और चारों लोगों की दम घुटने से मौत हो गई. इस घटना में जिन 2 बच्चों की मौत हुई है. उनमें बच्चों में 1 की उम्र लगभग 7 वर्ष है और दूसरे की लगभग 8 वर्ष है. फिलहाल पुलिस ने सभी के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. आगे की जांच में जुटी हुई है.

Also Read: Latest Hindi News Delhi News। News Today in Hindi

2 लोगों की मौत

मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि पश्चिमी दिल्ली के इंद्रपुरी इलाके में भी घर के अंदर 2 लोग बेहोशी की हालत में मिले हैं. इन दोनों के घर के अंदर अंगीठी जली हुई थी. बेहोशी के बाद इन दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां दोनों की मौत हो गई. दोनों नेपाल रहने वाले बताये जा रहे हैं. मरने वालों में एक की उम्र लगभग 50 वर्ष है और दूसरे की लगभग 28 वर्ष थी. हादसे के समय दरवाजा अंदर से बंद था. भीषण ठंड से बचने के लिए घर के अंदर अंगीठी जली हुई थी. माना ये भी जा रहा है कि दम घुटने से दोनों की मौत हुई. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है पोस्टमॉर्टम के बाद असल वजह का खुलासा हो पाएगा. अंगीठी जलाकर कमरे में मौत होने की इस तरह की घटनाएं पहले भी कई बार हो चुकी हैं. वहीं इस पूरे मामले में जानकारों का कहना है कि रूम में कभी भी कोयला या अंगीठी जलाने के बाद कमरा बंद करके न सोएं. कमरे में अंगीठी जलाने से धीरे-धीरे धुआं भरने लगता है.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

कमरे में अंगीठी और कोयला जलाने को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

इस पूरे मामले पर एक्सपर्ट कहते हैं कि घर के अंदर अंगीठी में कोयला डालकर जलाने के बाद कार्बन मोनो-ऑक्साइड जैसी गैस रिलीज होती हैं जो काफी जहरीली होती हैं. अगर कोई व्यक्ति घर के बंद कमरे में अंगीठी जलाकर सोता है तो वहां कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का स्तर काफी बढ़ जाता है. कार्बन मोनोऑक्साइड में कार्बन की मात्रा होती है. जो डायरेक्ट ब्रेन को प्रभावित कर सकती है. इसके बाद बंद कमरे में सोया व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है. व्यक्ति जब भी सांस लेता है तो सांस के साथ ही खतरनाक कार्बन मोनोऑक्साइड गैस फेफड़ों में डायरेक्ट पहुंच जाती है और खून में मिल जाती है. इसके बाद जब काफी देर तक ऐसा होता रहता है तो ब्लड में हीमोग्लोबिन कम होने लगती है. जिससे व्यक्ति की मौत हो सकती है.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button