खेलन्यूज़

India vs South Africa: जीत रहा था भारत, बारिश ने कर दिया ‘खेला ‘, साउथ अफ्रीका ने जमकर उठाया फायदा

India vs South Africa: बड़े स्कोर वाले मुकाबले में तबरेज शम्सी की किफायती गेंदबाजी के बाद सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स की आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका ने बारिश से प्रभावित दूसरे T-20 में इंडिया (India) को 5 विकेट से हराकर 3 मुकाबले की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Also Read: Latest Hindi News Cricket News Sports News India vs South Africa 2nd t20 । Sports New Today in Hindi

3 मुकाबलो की T-20 सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ने के बाद मंगलवार यानी 12 दिसंबर की रात दूसरे मैच में भी बारिश ने खलल डाला। भारतीय पारी के आखिरी ओवर में बारिश की वजह से खेल में रुकावट आई। उस वक्त टीम का स्कोर 19.3 ओवर में 7 विकेट पर 180 रन था। साउथ अफ्रीका (siuth africa) को डकवर्थ लुईस पद्धति जीत के लिए 15 ओवर में 152 रन का लक्ष्य मिला था, मगर उसने 7 गेंद शेष रहते हुए 5 विकेट गंवा कर मुकबला अपने नाम कर लिया । बारिश की वजह से मैदान गीला होने के बाद गेंदबाजों के लिए परिस्थितियां काफी चुनौतीपूर्ण हो गई थी, जिसका साउथ अफ्रीका (south africa) के बल्लेबाजों ने जमकर फायदा उठाया।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट

हेंड्रिक्स ने 27 गेंद की पारी में 8 चौके और 1 छक्के की हेल्प से 49 रन बनाने के अलावा मैथ्यू ब्रीट्जस्के (7 गेंद में 16 रन) के साथ पहले विकेट के लिए महज 17 गेंद में 42 रन की साझेदारी की। पहले 2 ओवर में ही भारतीय गेंदबाजों ने 38 रन लुटा दिए, यही मुकाबले का टर्निंग पॉइंट भी साबित रहा। जबरदस्त शुरुआत के बाद दक्षिण अफ्रीका (south africa) को रोक पाना असंभव लगने लगा। ब्रीट्जस्के ने कप्तान एडेन मार्करम (17 गेंद में 30 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 30 गेंद में 54 रन की साझेदारी कर टीम की जीत लगभग पक्की कर दी। इंडिया के लिए मुकेश कुमार (mukesh kumar) ने 3 ओवर में 34 रन देकर 2 विकेट लिए

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

बेकार गया रिंकू का पहला अर्धशतक

भारत के लिए रिंकू सिंह ने अपना पहला अर्धशतक जड़ा, उन्होंने 39 गेंद में नाबाद 68 पारी में 9 चौके और 2 छक्के लगाने के अलावा कप्तान सूर्यकुमार यादव (surya kumar yadav) (56) के साथ दूसरे विकेट के लिए 48 गेंद में 70 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी। सूर्यकुमार ने 35 गेंद की पारी में 5 चौके और 3 छक्के लगाये। उन्होंने तिलक वर्मा (29) के साथ तीसरे विकेट के लिए 24 गेंद में 49 रन की साझेदारी के मुकाबले में भारत की वापसी कराई। तिलक ने दबाव वाली परिस्थितियों में 20 गेंद की पारी में 4 चौका और 1 छक्का लगाया । रविंद्र जडेजा ने आखिरी ओवरों में 14 गेंद में एक चौका और एक छक्का जड़ 19 रन बनाए। साउथ अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएत्जी ने 3.3 ओवर में 32 रन पर 3 विकेट लिए। मैन ऑफ द मैच (man of the match) शम्सी ने हालांकि सबसे ज्यादा प्रभावित किया, उन्होंने बड़े स्कोर (SCORE) वाले मैच (matcch) में भारतीय बल्लेबाजों को रोके रखा।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

14 दिसंबर को फाइनल मैच

सीरीज का पहला मुकाबला बारिश से धूलने और दूसरे मुकाबला में हारने के बाद अब भारत अपनी पूरी ताकत 14 दिसंबर को होने वाले तीसरे मुकाबले में झोंक देगा। यदि वो मैच भी हाथ से निकल गया तो सीरीज हार जाएंगे। जीतने पर 1-1 की बराबरी मिलेगी। इसके अलावा सूर्यकुमार ने T-20 अंतरराष्ट्रीय में केवल 1164 गेंदों में 2000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (australia) के पूर्व कप्तान आरोन फिंच के रिकॉर्ड (1283 गेंद) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। इस सूची में ग्लेन मैक्सवेल (1304), मिलर (1398) और लोकेश राहुल (1415) क्रमश तीसरे, चौथे और 5वें पायदान पर है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button