Live UpdateSliderट्रेंडिंगतिकड़म्बाजीन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Latest Political Update: राहुल फिर जा रहे हैं लंदन,क्या करेंगे चुनावी एजेंडा सेट ?

Will Rahul Gandhi be able to set any political agenda by going to London?

Latest Political Update: राहुल गाँधी फिर से लंदन की यात्रा पर जाने वाले हैं, और इसी महीने वे न्याय यात्रा पर हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि राहुल गाँधी अभी देश के भीतर पूर्व से पश्चिम की तरफ न्याय यात्रा निकाल रहे हैं। और इस यात्रा में भादि भीड़ भी उमड़ रही है लेकिन इस यात्रा के सामानांतर ही बीजेपी अपनी राजनीति को भी आगे बढ़ा रही है। और जिस तरह की खबरे सामने आ रही है। उससे साफ़ है कि बीजेपी की राजनीति अभी काफी मजबूत है और प्रधानमंत्री मोदी के इकबाल के सामने कांग्रेस के साथ ही विपक्ष की सभी राजनीति कमजोर पड़ती जा रही है।

BJP ने india alliance को लेकर बहुत सी बातें की है। हालांकि इस गठबंधन के बीच कुछ कमियां आती जा रही है और गठबंधन से कई लोग बाहर भी निकलते गए हैं। लेकिन अभी भी यह गठबंधन काफी मजबूत है। जिस तरह से सपा और आप के साथ कांग्रेस ने सीटों का बंटवारा किया है उससे बीजेपी की परेशानी बढ़ी हुई है। बीजेपी की सबसे बड़ी परेशानी यह है कि अधिकतर राज्यों में वह अधिक से अधिक सीटें अभी तक जीत चुकी है। ऐसे में सीटें तो अब बड़ाई नहीं जा सकती लेकिन विपक्ष अगर मजबूत होता है तो बीजेपी की सीटों पर असर जरूर पडेगा। यही वजह है बीजेपी की परेशानी की।

इधर Rahul Gandhi पांच दिनों तक अपनी यात्रा को रोककर London की यात्रा पर जा रहे हैं। Rahul की न्याय यात्रा 26 फरवरी से एक मार्च तक स्थगित रहेगी। और इस बीच वे लंदन की यात्रा पर रहेंगे। वे Cambridge University के एक कार्यक्रम में जा रहे हैं। उन्हें वहाँ से न्योता मिला हुआ है। उनको वहां भाषण देना है। Rahul Gandhi पहले भी दुनिया के कई यूनिवर्सिटी में छात्रों के बीच भाषण दे चुके हैं। बता दें कि बड़े यूनिवर्सिटी में लेक्चर के कार्यक्रम होते हैं। और भारत के बहुत से बौद्धिक व्यक्तीयों को वहां बुलाय जाता रहा है। ताकि भारत के दर्शन को विदेशी छात्र समझ सकें। राहुल इस तरह के कार्यक्रम में हमेशा भाग लेते रहे हैं। लेकिन बड़ा सवाल तो यही है कि क्या लंदन जाकर राहुल गंधी कोई राजनीतिक अजेंडा सेट कर पाएंगे ?

बता दे कि इस समय देश के भीतर चुनाव का माहौल है। कांग्रेस को लेकर भी कई तरह की बातें की जा रही है। चुनाव के इस समय ही पीएम मोदी भी अबू धाबी की यात्रा पर गए थे और वहां मंदिर का उद्घाटन किया था। बीजेपी मंदिर को लेकर कुछ ज्यादा ही सहज रहती है। और इसका लाभ भी उठती रही है। ऐसे में अगर चुनावी माहौल में राहुल गांधी विदेश जा रहे हैं तो उनका क्या मकसद सधेगा इस पर सबकी निगाहें टिकी हुई है। बीजेपी तो इस चुनाव में मंदिर को एक मुद्दे के रूप में देख रही है। और इसका लाभ भी उसे मिल सकता है लेकिन क्या राहुल गांधी को लंदन से कोई राजनीतिक लाभ हो सकता है। इसकी चर्चा अब देश के भीतर हो रही है। याद रहे कि राहुल की मौजूदा bharat jodo nyay yatra पांच दिनों के लिए रद्द की जा रही है। लेकिन लंदन से वे क्या कुछ करते हैं उसे देखना बाकी है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button