Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

New Year celebration: नए साल का जश्‍न श्रीनगर के लाल चौक पर पहली बार मनाया गया, रात 2 बजे तक गोवा में सेलिब्रेशन

Happy New Year 2024 : पूरे देशभर में नए साल 2024 (Happy New Year 2024 ) का जश्न मनाया जा रहा है. 2024 नए साल की शुरुआत हो गई है. एक-दूसरे को लोग नये साल की शुभकामनाएं दे रहे हैं. गुरुद्वारा, मंदिर समेत सभी देवस्थानों में भक्त माथा टेकने और पूजा-अर्चना करने जा रहे हैं. वहीं जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में लाल चौक पर नए साल को लेकर लोगों ने जश्न मनाया है. इसी तरह का नजारा गोवा, नई दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, अयोध्या, भोपाल, नोएडा, बेंगलुरु में लोगों ने नये साल का अभिनंदन किया है. इस समय जम्मू कश्मीर में जबरदस्त सर्दी देखने को मिल रही है. तापमान शून्य से नीचे होने के बावजूद भी नये साल की पूर्व संध्या पर सैकड़ों स्थानीय लोग और पर्यटक श्रीनगर के लाल चौक में घंटा घर पहुंचे. 2023 की आखिरी शाम से लोगों के जश्न का दौर शुरू हुआ और रात को लगभग 12 बजे के बाद तक चलता रहा. आपको बता दें की 2019 से पहले घंटा घर पर होने वाली सभाएं अधिकतर विरोध प्रदर्शन या अलगाववादी घटनाओं से जुड़ी होती थीं. लेकिन 31 दिसंबर रविवार का माहौल सबसे अलग और नया था.

Also Read: Latest Hindi News New Year celebration । News Today in Hindi

22 वर्ष के आकिब अहमद ने बताया कि यह पहली बार है कि हम किसी सार्वजनिक स्थान पर नये साल की पार्टी कर रहे हैं. पहले भी हम ऐसी पार्टियां करते थे. लेकिन वहां समय एक वक्क तक ही सीमित थीं. पार्टियां होटलों के अदंर दरवाजों को बंद करके होती थीं. लाल चौक पर बने मंच पर बज रहे गानों की धुन पर आकिब ने खूब थिरका. आकिब ने कहा कुछ वर्ष पहले तक सार्वजनिक स्थान पर नये साल की पार्टी करना अकल्पनीय था. लेकिन अब सारी चीजें बदल गई हैं.

‘पहली बार नये साल का जश्न’

अनंतनाग जिले के कोकेरनाग क्षेत्र के एक दूरदराज के गांव के निवासी लतीफ खटाना ने जानकारी देते हुए बताया कि श्रीनगर में आयोजित कार्यक्रम को देखकर मुझे सुखद आश्चर्य हुआ. अगले साल से सभी जिला मुख्यालयों में इसी तरह के समारोह आयोजित किए जाने चाहिए. लतीफ खटाना और उनके दोस्त कश्मीर के पहले नये साल का जश्न मनाने के लिए लगभग100 किलोमीटर से ज्यादा यात्रा करके आए हैं. सतीश कुमार और उनका परिवार जम्मू कश्मीर में नया साल मनाने की उम्मीद में दिल्ली से आए थे.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

नये साल का ‘जश्न मनाने के लिए श्रीनगर आए हैं लोग’

हर व्यक्ति अपने जीवन में कुछ मनोरंजन करना चाहता है. चारों तरफ देखें और आपको जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग मिलेंगे. आपके पास रूढ़िवादी दृष्टिकोण वाले लोग हैं और आपके पास आधुनिक दिखने वाले लोग शामिल हो. वे सभी लोग अच्छा समय बिता रहे हो. ना सिर्फ शहरवासी इसके अलावा घाटी के अन्य हिस्सों से भी कश्मीरी नये साल के जश्न का आनंद लेने के लिए श्रीनगर आए हैं.

‘जम्मू कश्मीर में भी घर जैसा माहौल दिख रहा’

सतीश ने बताया कि हमारी कश्मीर की पहली यात्रा है. मैं ईमानदारी के साथ कहूं तो ज्यादा बर्फ न मिलने से हम बहुत निराश थे. लेकिन इस माहौल ने उस निराशा की भरपाई कर दी है. इस समय हम घर जैसा महसूस कर रहे हैं. लेकिन यहां दिल्ली की तुलना में थोड़ी ठंड ज्यादा है. जहां पर जश्न हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इसके साथ ही अधिकारी कोई जोखिम नहीं उठा रहे हैं. क्योंकि यहां पर किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके साथ एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कानून लागू करने वाली एजेंसियां ​​लाल चौक के आसपास कड़ी निगरानी रख रही हैं. हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यहां के स्थानीय लोग और पर्यटक यहां पर अच्छा समय बिताएं और हर कोई यहां से अपनी अच्छी यादों को लेकर जाए.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

गोवा के समुद्र तटों पर लोगों का उमड़ा सैलाब, आधी रात को लोगों ने मनाया जश्न

नए साल का जश्न लोगों ने गोवा में भी मनाया. देश-विदेश से पर्यटक गोवा पहुंचे. समुद्र के तटों पर हजारों की संख्या में पर्यटकों ने नए साल का इस्तकबाद किया. चर्चों में आधी रात की भीड़ गोवा के समुद्र तट पर देखी गई. लोग 2023 के आखिरी सूर्यास्त की एक झलक पाने के लिए पर्यटक 31 दिसंबर रविवार शाम को समुद्र के तटीय इलाकों में आना शुरू हो गए थे. यहां पर लगभग 105 किलोमीटर लंबी तटरेखा है. समुद्र तटों और तटीय क्षेत्र की तरफ जाने वाली सड़कों पर गोवा पुलिस ने अपनी उपस्थिति बढ़ा दी है. 31 दिसंबर रविवार को दोपहर से उत्तरी गोवा के व्यस्त कैलंगुट-बागा रोड पर वाहन रेंगते हुए नजर आए. लोग भीड़ से बचने के लिए अपने-अपने पार्टी स्थलों की ओर जा रहे थे.

2024 की जैसे ही उलटी गिनती शुरू हुई. पर्यटक गोवा की समुद्र तटों की तरफ उमड़ पड़े. पर्यटर गोवा की परंपरा को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी चर्चों में आधी रात को सामूहिक प्रार्थना सभाएं आयोजित की. नए साल की शुरुआत लोगो ने घंटियां बजाकर की. आधी रात को समुद्र तट रंगीन उल्लास से जगमगा उठे. खूब आतिशबाजी के बीच लोग प्रदर्शन करते हुए आगंतुक एक-दूसरे का अभिवादन कर रहे थे. रात को लगभग 2 बजे तक लोगों का पार्टियां जारी चली है. नए साल पर राज्य सरकार ने कार्यक्रमों की मेजबानी के समय में ढील दी है. आमतौर पर गोवा में पार्टियां रात 10 बजे तक खत्म हो जाती हैं. साल 2024 का जोरदार स्वागत मुंबई वासियों ने किया है और नए साल का जश्न मनाया. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नए साल का जश्न मनाने के लिए हजारों लोग रविवार की रात गेटवे ऑफ इंडिया, गिरगांव चौपाटी, मरीन ड्राइव और अन्य स्थानों पर एकत्र हुए. कई भक्तों ने प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में दर्शन किए. लोग बड़ी संख्या में अलग-अलग मंदिरों और चर्चों समेत धार्मिक स्थानों पर पूजा-अर्चना करने पहुंचे थे. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रात में रक्तदान शिविर में हिस्सा लेकर नए साल का जोरदार स्वागत किया है. इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं है.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

संयुक्त आयुक्त सत्यनारायण चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा के लिए 2,000 अधिकारी, 11,000 पुलिसकर्मी, 22 पुलिस उपायुक्त और 45 सहायक पुलिस आयुक्त तैनात किए गए थे. अचानक आपात स्थिति से निपटने और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य रिजर्व पुलिस बल (SRPF) की लगभग 20 प्लाटून, बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वाड, लॉ एंड ऑर्डर रिजर्व की 15 प्लाटून और त्वरित प्रतिक्रिया टीमें (QRT) मौजूद थीं. लगभग 5,000 CCTV कैमरों ने समारोहों पर नजर रखी, जिसमें गेटवे ऑफ इंडिया, समुद्र तटों और मरीन ड्राइव जैसे भारी संरक्षण वाले स्थलों को शामिल किया था. मुख्य और क्षेत्रीय नियंत्रण कक्षों से लाइव फुटेज की निगरानी की गई. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस ने शहर में गश्त बढ़ा दी है. संयुक्त पुलिस आयुक्त यातायात प्रवीण पडवाल ने बताया कि समारोहों की निगरानी के लिए सड़कों पर लगभग 1,200 से अधिक यातायात पुलिसकर्मी और 150 अधिकारी तैनात किये गए हैं और लोगों से शराब पीकर गाड़ी न चलाने का आग्रह किया गया था. वहीं कुछ सड़कों को बंद भी किया गया था. इसके साथ ही अन्य स्थानों पर यातायात को डायवर्ट किया गया था. यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए मरीन लाइन्स, वर्ली सीफेस और जुहू के बीच जैसी जगहों को नो-पार्किंग जोन में घोषित किया गया था.

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

अयोध्या में नए साल का स्वागत ‘जय श्री राम’ के नारों के बीच किया गया. बीते रविवार को बड़ी संख्या में लोग प्रसिद्ध लता मंगेशकर चौक पर एकत्र हुए. इसके साथ ही बीते रविवार की रात 11 बजे स्थानीय लोगों का एक ग्रुप सेल्फी और तस्वीरें लेने के लिए चौराहे पर आना शुरू हो गया था. घड़ी ने जैसे ही रात के 12 बजाए युवाओं ने ‘हैप्पी न्यू ईयर’ के नारे लगाए. इसके साथ ही कुछ युवाओं ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए. अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का नाम महान गायिका के नाम पर रखा गया है. सेल्फी लेने के लिए यह जगह बहुत चर्चित बन गई है. रविवार 30 दिसंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आकर इस चौराहे पर रुके थे. उससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी यहां सेल्फी ली थी. रेखा सेनगुप्ता ने अपने पति और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अयोध्या आईं और उन्होंने कहा कि ’31 दिसंबर को मेरा जन्मदिन है. अभी कुछ ही समय में हम सब मिलकर नया साल मनाएंगे. आज हमारी योजना कनक भवन, हनुमानगढ़ी और नवनिर्मित हवाईअड्डे जाने की है. शहर के प्रमुख स्थानों पर बड़ी सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है.

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button