ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

RSS: संघ के विरोधियों को करारा जवाब, RSS की शाखा में होगी महिलाओं की एंट्री, जानिए क्या है पूरा प्लान

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जो 2025 में अपना शताब्दी वर्ष मनाएगा. जिसे लेकर संघ तमाम तरह की तैयारियों में भी जुटा हुआ है। इसी बीच संघ की शाखाओं में ‘परिवार शाखा’ के जरिए से महिलाओं को भी प्रवेश दिया जाएगा.

दरअसल हरियाणा में पानीपत के समालखा गांव में RSS की तीन दिनों की बैठक शुरू हो चुकी है। इसी बैठक के दो अहम एजेंडे हैं, जिसमें पहला RSS में जल्द से जल्द महिलाओं की एंट्री सुनिश्चित करनी है, दूसरा ‘संघ ही समाज’ के मिशन को पूरा करने के लिए प्लान बनाकर उसे जल्द अमल में लाना है।

क्योंकि 2025 में संघ के 100 साल पूरे हो रहे है, इसके साथ ही सूत्रों के मुताबिक, आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले या 2025 के शुरूआती माह में महिलाओं के लिए अलग संगठन अथवा उनकी RSS में एंट्री का ऐलान किया जा सकता है। बता दें कि दुर्गा वाहिनी के नाम से RSS की महिला शाखा पहले ही मौजूद है, लेकिन अब RSS में महिलाओं की अलग शाखाएं लगाने का अहम फैसला इसी बैठक में लिया जा सकता है।

बैठक बेहद सीक्रेट तरीके से चल रही है औऱ इसी वजह से कहा जा रहा है कि सालाना रूटीन समीक्षा बैठक कही जाने वाली ये बैठक संघ की ‘सुपर सीक्रेट’ बैठक है। इस बैठक में पिछले साल तय हुए मुद्दों का रिपोर्ट कार्ड तैयार होता है और आने वाले साल के लिए मुद्दे भी तय किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें- तैयारी के पहले चरण में बीजेपी10 करोड़ लोगों को सरकार की उपलब्धि बताएगी

आपको बता दें कि अभी तक कई राजनीतिक दलों एवं संगठनों की ओर से अक्सर संघ पर महिलाओं को शामिल करने पर घेराव किया जाता रहा है औऱ कई तरह के आरोप भी लगाए जाते रहे हैं लेकिन अगर RSS अब शाखा में महिलाओं की एंट्री के बोर्ड लगा देती है तो ये वाकई विरोधियों के लिए बड़ा झटका होगा इसके साथ ही इसे 2024 लोकसभा चुनाव का भी एक बड़ा दांव माना जा सकता है।

Neha Vishwakarma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button