Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंग

S. Jaishankar Latest News: विदेश मंत्री S Jaishankar की विदेश वाली लव स्टोरी

S. Jaishankar Latest News: जिन S. Jaishankar को दुनिया उनके बेबाक बयान, समझदारी और बढ़िया विदेश निति के लिए जानती है। उनकी ज़िन्दगी के ऐसे बहुत से किस्से हैं जो आज तक न किसी ने सुनने है और न जाने है। अक्सर हमारे मन में politicians और नेताओं की छवि एक मजबूत, निडर और देशभक्त नेता के रूप में बनती है। लेकिन इन् सब के बिच सायद हम ये भूल जाते है की वो भी एक इंसान है, उनका भी परिवार है, उनके पास भी दिल है। और उस दिल में छुपी है न जाने कितनी कहानिया।

भाई कहते है ना की इश्क़ का कोई धर्म, मजहब और जात नहीं होती, ठीक उसी तरह इश्क़ की ना तो सिमा होती है और ना उसपर वश। इश्क़ जब जिससे होना होता है, जहाँ होना होता है, वही होता है। ना तोह इश्क़ देश देखता है और ना काम, उसे न तो आपके राजा होने से फरक पड़ता है और ना ही रंक। इश्क़ तो बस सच्चा दिल देखता है. ठीक ऐसा ही हुआ हमारे विदेश मंत्री S. Jaishankar के साथ।

S. Jaishankar जब अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद IIT दिल्ली में अपनी M.phill और PHD पूरी करने के लिए एडमिशन लेने पहुंचे तो पास ही Jawharlal Nehru University में भीड़ देखकर वो jnu के अंदर पहुंच गए, लेकिन जब वहां से वापस बहार आए तोह उनके हाथ खली नहीं थे, वो वहां से JNU में एडमिशन लेकर लौटे। S Jaishankar जब JNU में अपनी पढाई कर रहे थे तब उनकी मुलाकात उनकी पहेली पत्नी सोभा जयशंकर से हुई। पहले दोनों में दोस्ती हुई, फिर नजदीकियां बढ़ी और ये नजदीकियां कब प्यार में बदल गयी उनको खुद पता नहीं चला। सोभा और जयशंकर का प्यार मुकम्मल हुआ दोनों ने शादी कर ली।

Also Read: Latest Political News | News Watch India

लेकिन कहते हैं ना की आपको उतना ही मिलता है जितना भगवन ने आपके नसीब में लिखा हो। सोभा और जयशंकर का साथ भगवन ने बहुत काम लिखा था।  सोभा और जयशंकरकी की शादी के बाद उन्हें सोभा की कैंसर की बीमारी का पता चला, उनका हर संभव इलाज करवाया गया। लेकिन भगवन की मर्ज़ी के सामने कहा किसी की चलती है। बहुत कोशिशियों के बाद भी सोभा को बचाया नहीं जा सका और उन्होंने शादी के कुछ ही वर्ष बाद इस दुनिया को अलविदा कह दिया। अपनी पत्नी की मौत के बाद जयशंकर की ज़िन्दगी एकदम बेरंग होती चली गयी। 

उन्होंने अपना सारा ध्यान अपने काम पर लगाना शुरू कर दिया। काम के चलते वो अलग अलग देश में जाने लगे, लोगों से बात करने लगे जिससे वो लोगो के बीच तो रहे लेकिन उनके साथ नहीं। उनकी ज़िन्दगी का ये अकेला पन उन्हें अंदर ही अंदर परेशांन करने लगा।

S. Jaishankar की ज़िन्दगी का ये सुना पन तब खत्म हुआ, जब उनकी मुलाकात जापान की रहने वाली kyoko से हुई। kyoko ने Jaishankar की बेरंग जिंदगी में रंग भरने शुरू किए। मानो Jaishankar को फिर से जिंदगी मिल गई हो।

साल 1996 में जब Jaishankar4 साल तक जापान मे मौजुद भारतिय दुतावास में deputy chief of mission के रुप में कार्यरत थे तब उनकी मुलाकात जापान की रहने वाली kyoko Somikava से हुई। धिरे-धिरे दोनों में नजदिकियां बढी, इश्क हुआ और दोनों ने शादी कर ली। kyoko ने S. Jaishankar से शादी तो करी ही, साथ-साथ हिन्दु धर्म को भी अपनाया और एक सिम्पल हाउसवाइफ की तरह भारत में S. Jaishankar के साथ रहने लगी।

Also Read: Latest Political News | News Watch India

kyoko और S. Jaishankar की जोड़ी मानो भगवान ने ही बना कर भेजी थी। ऐसा इसलिए क्योकी दोनो का जन्मदिन भी एक ही दिन आता है। दोनों की ब्रथ डेट 9 जनवरी ही है। kyoko वैसे तो मीडिया और स्टारडम से दुर ही रहती है, मगर जब बात एक पत्नी के फर्ज की आती है। तो वे S. Jaishankar के कंघे से कंधा मिलाती नजर आती है।

kyoko Jaishankar ने बिते दिन भारत में आयोजित हुए जी-20 सबमिट में अहम भुमिका निभाई, भारत की तरफ से विदेश से आए सभी मेहमानों की पत्नीयों का स्वागत kyoko  Jaishankar ने ही किया। kyoko अलग-अलग कंपनी के लिए कंसलटेंसी का काम करती है। अपने हलफनामे में S. Jaishankar ने बताया की kyoko के कुल 2 विदेशी बैंक अक्उटस है, एक वाशिंगटन में तो दुसरा टोक्यो में है।

kyoko और S. Jaishankar के तिन बच्चे है, 2 बेटे और एक बेटी। बेटों का नाम ध्रुव Jaishankar और अर्जुन Jaishankar है, तो वही बेटी का नाम मेधा Jaishankar है। kyoko और S. Jaishankar की लाडली बेटी मेधा Jaishankar फिलहाल लोस ऐंजेलिस में बतोर फिल्म निर्माता अपना जिवन जी रही हैं।

Also Read: Latest Political News | News Watch India

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button