Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

10 Special Gifts for Ram Mandir 2100 किलो के घंटे से लेकर सोने चांदी के जूते , अयोध्‍या पहुंचेगे यें10 सबसे अनोखे गिफ्ट्स

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या राम मंदिर में 22 जनवरी को प्रतिष्‍ठा उत्‍सव होने जा रहा है और इस बीच में देश भर से यहां प्रभु राम के लिए उपहार आने का सिलसिला लगातार जा रही है। देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी यहां राम और सीता माता के लिए उपहार पहुंच रहे हैं। नेपाल हो या श्रीलंका दुनिया भर से यहां श्रीराम मंदिर के लिए उपहार आ रहे हैं। आइए नजर डालते हैं ऐसे ही 10 सबसे खास उपहारों पर।

Also Read: Latest Hindi NewsAyodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

अयोध्‍या नगरी अपने प्रभु श्रीराम के स्‍वागत के लिए सजधजकर तैयार है। 22 जनवरी को यहां श्रीरामलला का प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव है और उसके बाद प्रभु श्रीरामलला अपने मंदिर में विराजमान होंगे। ऐसे में भगवान राम के मंदिर के लिए देश ही नहीं विदेश से भी उपहार आ रहे हैं। भगवान राम की ससुराल और माता सीता की जन्‍मभूमि नेपाल के जनकपुर से अयोध्‍या भर-भर के उपहार पहुंच रहे हैं। श्रीलंका से आए प्रतिनिधिमंडल ने अयोध्‍या का दौरा किया और साथ ही अशोक वाटिका से एक चट्टान भी उपहार के रूप में लाए हैं। रामायण में यह बताया गया है कि श्रीलंका में अशोक वाटिका ही वह स्‍थान है जहां रावण ने माता सीता को रखा था। इसके अलावा बिहार के मिथिला से जनक दुलारी सीता माता और दामादजी प्रभु राम के लिए खूबसूरत उपहार आ रहे हैं। ऐसे ही न जाने कितने ही उपहार देश भर से अयोध्‍या रोजाना पहुंच रहे हैं। आइए प्रभु श्रीराम के लिए आए उपहारों पर एक नजर डालते हैं और ले चलते हैं आपको अयोध्‍या दर्शन पर।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

मथुरा से आएंगे 200 kg लड्डू

राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए कृष्‍ण भगवान की जन्‍मभूमि मथुरा से 200 kg लड्डू का नजराना अयोध्‍या पहुंच रहा है। संख्‍या में यह लड्डू 1.11 लाख होंगे। बताया जा रहा है कि ये लड्डू खास मेवा और मिसरी (Ram Mandir) से तैयार किए जाएंगे।

108 फीट लंबी अगरबत्‍ती

अयोध्या राम मंदिर के लिए 108 फीट लंबी अगरबत्‍ती भगवान राम के मंदिर में जलाने के लिए गुजरात के बड़ोदरा से आई है। यह अगरबत्‍ती बहुत ही सुंदर और विशाल है और इसका वजन करीब 3600 kg है। बताया जा रहा है कि एक बार जलाने के बाद यह अगरबत्‍ती करीब डेढ़ से 2 महीने तक जलेगी। इस अगरबत्‍ती की (Ram Mandir) कीमत 5 लाख रुपये बताई जा रही है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

44 फीट ऊंचा ध्‍वज दंड

राम मंदिर के शिखर पर लगाने के लिए गुजरात में बना अनोखा ध्‍वज दंड आया है। इसका लंबाई 44 फीट है और इसका वजन करीब साढ़े 5 टन बताया जा रहा है। गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेश पटेल में इस ध्‍वज दंड को अयोध्‍या के लिए भेजा है।

1100 kg का दीपक

ram mandir के प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव के दिन देश भर में घी के दीपक जलाए जाएंगे, मगर सबसे बड़ा दीपक जलेगा राम की अयोध्‍या में। बड़ोदरा के किसान अरविंद भाई पटेल ने 1100 किलो का यह विशालकाय दीपक अयोध्‍या के लिए भेजा है। इस दीपक को बनाने में मिट्टी और पंचधातु का प्रयोग किया गया है। बताया जा रहा है कि इस दीपक में एक बार में 850 लीटर घी डाला जा सकता है।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

2100 किलो का घंटा

अयोध्या राम मंदिर में 2100 kg का घंटा लगाया जाएगा, जो मंदिर की सुंदरता में 4 चांद लगा देगा। इसे बनाने में 2 साल का वक्‍त लगा है और इसे बनाने में अष्‍टधातु का प्रयोग किया गया है। इस घंटे की ऊंचाई 6 फीट और चौड़ाई 5 फीट है। इसकी कीमत 10 लाख रुपये है और इसकी आवाज कई किमी दूर तक सुनाई देगी।

अलीगढ़ का 10 फीट ऊंचा ताला

प्रभु राम के मंदिर की सुरक्षा के लिए aligarh से 10 फीट ऊंचा ताला आ रहा है। aligarh के ताला बनाने वाले उद्योगपति सत्‍यप्रकाश शर्मा ने यह अनोखा ताला राम मंदिर के लिए अपने हाथ से तैयार किया है। इस ताले का वजन 400 km है। यह दुनिया का सबसे बड़ा ताला और चाबी है और इसे राम मंदिर ट्रस्‍ट का उपहार में दिया गया है।

लखनऊ की अनोखी घड़ी

lucknow से अनोखी घड़ी ram mandir के लिए भेजी गई है। यह घड़ी लखनऊ के सब्‍जी विक्रेता ने तैयार करवाई है। यह घड़ी एक ही समय में 8 देशों का समय बताती है। यह घड़ी भारत, टोक्यो, मॉस्को, दुबई, बीजिंग, सिंगापुर और मैक्सिको सिटी, वाशिंगटन डीसी का समय एक साथ बताती है।

माता सीता के लिए खास साड़ी

माता सीता के लिए के लिए सूरत के कवड़ा व्‍यवसायी ने अनोखी साड़ी तैयार करवाई है। इसमें अयोध्‍या के मंदिरों की तस्‍वीरें और भगवान के जीवन का चित्रण किया गया है। इसके अलावा सूरत के ही एक हीरा व्‍यापारी ने 5,000 अमेरिकी डायमंड और 2 किलो चांदी का उपयोग करके राम मंदिर के लिए अनोखा हार भेजा है।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

गुजरात का विशाल नगाड़ा

gujarat के दरियापुर से सोने की परत चढ़ा 56 इंच चौड़ा नगाड़ा मंदिर में नगाड़ा मंदिर में स्‍थापित किया जाएगा। इस नगाड़े को गुजरात के दरियापुर में अखिल भारतीय दबगर समाज द्वारा तैयार किया गया है।

हैदराबाद से आ रहे सोने के जूते

hydrabad से अपने भगवान राम के लिए भक्‍त सोने के जूते लेकर आ रहे हैं। अपने कार सेवक पिता की इच्‍छा पूरी करने के लिए हैदराबाद के 64 वर्षीय चल्‍ला श्रीनिवास शास्‍त्री अयोध्‍या पहुंच रहे हैं और साथ में रामलला के लिए सोने के जूते ला रहे हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button