ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Moon mission 2024: मून मिशन में जाने के लिए 6  स्टूडेंट्स ने मिलकर तैयार किया रोवर

साल 2024 में नासा आर्टमिस प्रोग्राम के तहत चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की तैयारी कर रहा है चंद्रमा पर जाने वाले astronaut rover पर बैठकर ही liquid sample  इकट्ठा करेंगे. मून मिशन मे जाने के लिए 75 kg का रोवर तैयार है . जो चंद्रमा पर उतरते ही 1 सेकेंड में असेंबल हो जाएगा. इतना ही नही यह रोवर 5 सेंकेड में अपनी स्पीड पकड लेगा. दिलचस्प बात यह है मैन्युअल होने के चलते इसमें power breakup की भी जरूरत नही है. 6 महीने इस रोवर (Rover)के डिजाइन को तैयार करने में लगे और 6 महीने फेब्रिकेशन में लगे.

दरअसल मैन रोड रोवर बेहतर से बेहतर बनाने के लिए नासा ने दुनियाभर के कॉलेजो से सुझाव मांगा है इस प्रतियोगिता में 61 टीमें चुनी गई है जिसमें इंडिया से 8 और यूपी सें 3 टीमें है जिसमें यूपी का काईट ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूशंस, नोएडा की एमिटी यूनिवर्सिटी और शिव नाडर यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स की टीम का इस प्रोजेक्ट के लिए चयन हुआ. 1 हफ्ते बाद नासा में होने वाली इस प्रतियोगिता में चुनी गई टीमें अपने अपने रोवर की खासियत बताएंगी.

ऐसे में गाजियाबाद के काईट कॉलेज (Kite college) के स्टूडेंट्स ने खास रोवर तैयार किया है. काईट कॉलेज के स्टूडेंट्स ने दावा किया है मून मिशन पर जाने के लिए उनका रोवर सबसे अच्छा साबित होगा.

नासा ने इस प्रतियोगिता का नाम नासा ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलैंज 2023 दिया गया है. 2022 सितम्बर के महीने में  इंजीनियरिंग  स्टूडेंट्स ने रोवर के बारे में अपने अपने डिजाइन प्रोजेक्ट सम्बिट किए थे अक्टूबर 2022 मे इसका रिजल्ट आया और नासा नें दुनियाभर में से 61 टीमों को रोवर तैयार करने के लिए चुना गया था

दुनियाभर में से 61 टीमों सबसे बेहतर मैन मेड  रोवर(man made rover)  का आविष्कार करने के लिए एक दुसरे से कॉम्पिटिशन(competition) करेंगी.

ये भी पढ़े… Sharad Pawar: कभी हां कभी ना के बीच शरद पवार आखिर विपक्षी एकता के सारथी बन गए!

नासा पिछले 15 सालों से मिशन मून(mission moon) के लिए इस तरह की प्रतियोगिता करता रहा है पहले इस कॉम्पिटिशन का नाम नासा मून बग्गी रेस था अब बदल कर नासा ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलैंज 2023 कर दिया है इसके पीछे नासा का एक मकसद होता है कि हर मिशन में कुछ नया इनोवेशन हो. 2019 में नासा नें जब मून पर एस्ट्रोनोट(astronout) भेजे थे तब सॉलिड सैंपल(solid sample) लिए गए थे . इस बार नासा मून से लिक्विड सैंपल(liquid sample) चाहता है.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button