Sliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

आखिर एनडीए में सीट बंटवारा क्यों रुका हुआ है

Latest Headlines Hindi News live | NDA Seat Sharing News 2024

Latest Headlines Hindi News live: इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) में जहां हर जगह सीटों का बंटवारा हो गया है य फिर अंतिम चरण में है वही एनडीए के भीतर सीटों को लेकर अभी तक कोई बातचीत नहीं है। बीजेपी ने अभी तक पहली सूची जारी की है और उम्मीद है कि एक से दो दिनों के भीतर बीजेपी दूसरी सूची भी जारी कर सकती है। लेकिन एनडीए के (Latest Headlines Hindi News live) भीतर अभी तक सीटों को लेकर कोई तालमेल होता नहीं दिख रहा है।
इंडिया गठबंधन के भीतर हर राज्यों में सहयोगी दलों के साथ बातचीत लगभग तय हो गई है। अधिकतर राज्यों में सीटों को लेकर सहमति भी बन गई है। जिन राज्यों में अभी तक सीटें नहीं बंटी है वहां केवल दो से तीन सीटों को लेकर उलझन फंसा हुआ है और माना जा रहा है कि वह भी एक दो दिनों में सुलझ जाएगा। इंडिया गठबंधन ने पहली बार पटना में साझा रैली भी कर लिया है और उस रैली में कई तरह के मैसेज भी दिए गए हैं।
सबसे बड़ी बात तो यह है कि जिन राज्यों में इंडिया गठबंधन के बीच दलीय मनमुटाव चल रहे थे और सीटों को लेकर (Latest Headlines Hindi News live) सहमति नहीं बन रही थी वहां भी सबकुछ साफ़ हो गया है और सभी दलों के बीच सहमति भी बन गई है। दिल्ली ,यूपी पंजाब ,तमिलनाडु ,बिहार और महाराष्ट्र में भी सब कुछ साफ़ हो गया है और सीटें भी निर्धारित कर दी गई है लेकिन यह सब एनडीए ने नहीं हो रहा। यही वजह है कि एनडीए के भीतर काफी तनाव है और बीजेपी को लेकर कई दल सशंकित भी हैं।
एनडीए में शामिल अधिकतर पार्टियां (Latest Headlines Hindi News live) बेचैन है। कई राज्यों में बेचैनी है। बिहार में (Latest Headlines Hindi News live) सबसे ज्यादा बेचैनी एनडीए के भीतर देखी जा रही है। बिहार में लोकसभा की 40 सीटें है लेकिन एनडीए के भीतर जो पार्टियां है उनमे से अधिकतर पार्टियां अधिक से अधिक सेटों की मांग कर रही है। पहले जब जदयू एनडीए में नहीं थी तब लगा था कि बीजेपी सभी पार्टियों को खुश कर सकती है लेकिन अब जब जदयू बीजेपी के साथ जुड़ गई है और एनडीए का हिस्सा हो गई तो अधिकतर पार्टियों को लग रहा है कि उनके हिस्से अब सीटें नहीं के बराबर आएँगी।


बिहार चिराग पासवान और उपेंद्र कुशवाहा बीजेपी से काफी नाराज बताये (Latest Headlines Hindi News live) जा रहे हैं। इन दलों के नेताओं ने मोदी की रैली में भी शामिल नहीं हुए थे। उधर महाराष्ट्र और यूपी की सहयोगी पार्टियां भी काफी बेचैन है और नाराज भी। पंजाब और तेलंगाना में भी कोई तालमेल नहीं हुआ है। आंध्रप्रदेश में बीजेपी को किसके साथ जाना है और या अकेले चुनावी मैदान में जाना है इसपर भी कोई फैसला नहीं हुआ है। तमिलनाडु में बीजेपी फिर से अन्ना डीएमके से तालमेल की राह तलाश रही है। एक बात तालमेल बना भी था लेकिन टूट गया।
एनडीए के भीतर सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र में है शिंदे की पार्टी शिवसेना 18 सीटों पर चुनाव (Latest Headlines Hindi News live) लड़ना चाहती है। पिछली बार शिवसेना 23 सेटों पर लड़ी थी और 18 पर जीत हाशिल हुई थी। इसलिए शिंदे शिवसेना का दावा है कि वह 18 से काम पर चुनाव नहीं लड़ेगी। उधर बीजेपी ने शिंदे गुट को 12 सीटों का ऑफर दिया है जिसे शिंदे ने ठुकरा दिया है।
शिंदे ने अमरावती सीट पर भी दावा किया है। अभी यह सीट नवनीत राणा के पास है। पिछले चुनाव में (Latest Headlines Hindi News live) उसी की जीत हुई थी।इसके साथ ही रत्नागिरी सेट को लेकर भी खींचतान है। उधर अजित पवार की पार्टी भी आठ सीट मांग रही है उधर इंडिया गठबंधन के भीतर सब कुछ फाइनल हो गया है। उद्धव शिवसेना 20 सीटों पर लड़ेगी तो कांग्रेस को 18 सीटें दी गई है और शरद पवार की पार्टी को 10 सीटें दी गई है।
यूपी में रालोद और राजभर भी नाराज बटेरे जा रहे हैं। उन्हें ज्यादा सीटों की जरूरत है लेकिन बीजेपी ने अधिक सीटें देने से मना कर दिया है। सबसे बुरा हाल बिहार में दिख रहा है। कहा जा रहा है कि अगर सीटों का बंटवरा ठीक से नहीं हुआ तो कई पार्टियां एनडीए से बाहर निकल सकते हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button