Live UpdateSliderट्रेंडिंगधर्म-कर्म

Abu Dhabi Mandir Darshan: अबू धाबी मंदिर में क्या मुस्लिमों को भी मिलेगा प्रवेश, आम जनता कब कर सकेगी दर्शन? तारीखों का हुआ ऐलान।

When will the general public be able to have darshan? Dates announced.

Abu Dhabi Mandir Darshan Date: 14 फरवरी को पीएम मोदी ने अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया था। अब यह मंदिर पब्लिक के लिए खुलने को तैयार है। मंदिर को 1 मार्च को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। सप्ताह में छह दिन मंदिर खुलेगा। सोमवार को यह बंद रहेगा। सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक मंदिर खुला रहेगा।

यूएई की राजधानी अबू धाबी में पत्थर के बने पहले हिंदू मंदिर का फरवरी की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। अब इस मंदिर को जनता को पूरी तरह से खोलने का फैसला लिया गया है। मंदिर के अधिकारियों के मुताबिक 1 मार्च को यह जनता के लिए खुल जाएगा।

700 करोड़ रुपये की लागत से बना यह मंदिर सप्ताह में 6 दिन, सोमवार को छोड़कर, सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक जनता के लिए खुला रहेगा। बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) की ओर से इसे बनाया गया है। यह मंदिर 27 एकड़ में फैला हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 फरवरी को भव्य मंदिर का उद्घाटन किया था, जिसमें 5000 से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। आपको बता दें 15 फरवरी से 29 फरवरी तक VIP मेहमानों के साथ पहले से रजिस्ट्रेशन (registration) कराने वाले विदेशी श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन की अनुमति दी गई थी। मंदिर को बनाने में 18 लाख ईंटों और 1.8 लाख घन मीटर बलुआ पत्थर का इस्तेमाल किया गया। यह मंदिर अयोध्या के राम मंदिर की तरह नागर शैली की वास्तुकला से बना है। BAPS हिंदू मंदिर वर्तमान में पूरे खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा है।

मंदिर में बने हैं सात शिखर

यह मंदिर हजारों गुलाबी बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर पर हाथ से नक्काशी के जरिए बनाया गया है। इसकी शानदार डिजाइन में दुनिया के विभिन्न संस्कृतियों और इतिहास को दिखाया गया है। मंदिर के 7 शिखर हैं, जो UAE के साथ अमीरात को दिखाता है। इसके अलावा खाड़ी देश होने की वजह से पत्थरों पर ऊंटों और UAE के राष्ट्रीय पक्षी बाज को भी बनाया गया है। BAPS के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के प्रमुख स्वामी ब्रह्मविहारीदास ने कहा था कि इन 7 शिखरों में प्रभु राम, भगवान भोलेनाथ, भगवान जगन्नाथ, भगवान कृष्ण, भगवान स्वामीनारायण (Lord Swaminarayan), तिरुपति बालाजी (Tirupati Balaji) और भगवान अयप्पा समेत अन्य देवी देवताओं की मूर्तियां हैं।

क्या मुस्लिम भी जा सकेंगे?

मंदिर की बाहरी दीवारें भारत से लाये गये बलुआ पत्थर से बनी हैं। जबकि इसमें शांति और सद्भाव के 2 गुंबद भी बनाए गए हैं। मंदिर के दोनों ओर गंगा और यमुना का पवित्र जल बहता है, जिसे भारत से बड़े कंटेनरों में लाया गया है। यह एक हिंदू मंदिर है जो एक मुस्लिम देश में बना है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि क्या यहां मुस्लिमों को भी एंट्री दी जाएगी। इसका जवाब है कि मंदिर सभी धर्मों के लोगों के लिए खुला है। मंदिर के लिए किसी तरह का टिकट नहीं है। लेकिन आपको जाने से पहले एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button