ट्रेंडिंग

12 साल बाद इस तारीख को होगा कुश्ती संघ का चुनाव, यौन शोषण के आरोपों से घिरे बृजभूषण सिंह की क्या है रणनीति?

Brij Bhushan Sharan Singh: भारतीय कुश्ती फेडरेशन को अपने नए अध्यक्ष का इंतजार है क्योंकि पूरे 12 साल बाद इस महासंघ अखाड़े की कुर्सी के लिए चुनाव होने जा रहे हैं। यौन शोषण के आरोपों से जूझ रहें बीजापी सांसद बृजभूषण का कार्यकाल खत्म हो रहा है अब ऐसे में अध्यक्ष के लिए चुनाव कराने हैं। जिसमें कुल 4 दावेदारों के अध्यक्ष पद के लिए नामाकंन पत्र भरा गया है। लेकिन यहां पर खास बात ये है कि सालों से चल रहें भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण पर लगे आरोपों के चलते मैदान में नहीं उतरें हैं लेकिन मैदान के पीछे जरूर रहना चाहते है। वो भरसक प्रयास कर रहें हैं कि फेडरेशन का पद किसी गैर हाथों में न जाने पाए। और आगे भी पकड़ बनाए रखना चाहतें हैं। साफ तौर से देखने को मिला है कि कैसे बृजभूषण पर गंभीर अरोपों से घिरे हुए हैं इनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हैं। बृजभूषण पर महिला पहलवानों साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, ओलंपिक विजेता बजरंग पूनिया ने यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए। पहलवानों ने बृजभूषण के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर पर महीनों धरना प्रदर्शन किया।

जिसके लिए बृजभूषण ने अपने करीबी संजय सिंह और जय प्रकाश को चुनावी अखाड़ें में उतारा है। तो वहीं मैदान के दूसरी तरफ सामने ताल ठोखने के लिए दुष्यंत शर्मा और अनीता श्योराण दाव लगाने जा रही हैं। अब ऐसे में देखना बेहद ही दिलचस्प होगा कि अपने दामन पर दाग लगें होने के बावजूद क्या भारतीय कुश्ती संघ पर बृजभूषण का दबदबा कायम रहने वाला है। या फिर दामन में लगें दाग आगे उनका ढेड़ दशक का वर्चस्व खत्म कर देंगे?

बता दें कि पूरे 12 साल बाद भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव होने जा रहा है जिसका चुनाव 12 अगस्त को होगा। जिसमें 15 पदों के लिए चुनाव होना तय किया गया है। एक अध्य़क्ष, एक महासचिव, सचिव, कोषाध्यक्ष, चार उपाध्यक्ष, संयुक्त सचिव के दो पद और कार्यकारी सदस्यों के लिए पांच सदस्यों कि नियुक्ति के लिए चुनाव कराए जाने हैं। जिसमें अहम बात ये है कि इस चुनावी चरण में कुल 26 राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेश के सदस्य हिस्सेदारी लेते हैं।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button