ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Chandrayaan-3 की कामयाबी के बाद कई शेयरों में आ सकता है बंपर उछाल, दिख रहे तेजी के संकेत

Stock Market Prediction: Chandrayaan-3 की कामयाबी के बाद 24 अगस्त यानि आज शेयर मार्केट में जश्न मनेगा, ये 10 शेयर मचा सकते हैं धमाल!

Stock Market Prediction after chandrayaan-3 landing

Read: Share Market Latest News in Hindi | News Watch India

जानकारी के मुताबिक बता दें 23 अगस्त 2023 यानि बुधवार का दिन भारत के इतिहास में एक बड़ी कामयाबी वाला दिन साबित हुआ. देश के मून मिशन Chandrayaan-3 के विक्रम लैंडर (Chandrayaan Vikram Lander) के चांद की सतह पर लैंड करके भारत का झंडा विश्व में बुलंद कर दिया. चांद के साउथ पोल पर उतरने वाला भारत पहला देश बन चुका है.

Chandrayaan-3 की ये सफलता स्पेस सेक्टर में भारत की लगभग 400 छोटी-बड़ी कंपनियों के लिए मील का पत्थर साबित होगी. देश की तमाम कंपनियों ने इस मून मिशन के लॉन्च से लेकर लैंडिंग तक में अपना अहम रोल निभाया है. बाजार में 23 अगस्त यानि कल बुधवार को तेजी देखने को मिली थी। इस दौरान BSE सेंसेक्स 213 अंक बढ़त में रहा था। वहीं NSE निफ्टी 19,400 के पार पहुंच गया था। बैंक शेयरों में लिवाली और यूरोपीय शेयर बाजारों में शुरूआती तेजी से बाजार फायदे में रहा था। BSE सेंसेक्स 213.27 अंक यानी 0.33 % की तेजी के साथ 65,433.30 अंक पर बंद हुआ था। व्यापार के दौरान एक वक्त यह 284.68 अंक तक उछाल पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National stock exchange) का निफ्टी भी 47.55 अंक यानी 0.25% के फायदे के साथ 19,444 अंक पर बंद हुआ था। सेंसेक्स शेयरों में ICICI बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, मारुति, टाटा स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, नेस्ले, पावर ग्रिड और HDFC बैंक टॉप गेनर्स में शामिल थे।

दूसरी ओर, घाटे में रहने वाले शेयरों में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा, ITS, अल्ट्राटेक सीमेंट और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल थे। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक नुकसान में रहे। अमेरिकी बाजार में 22 अगस्त यानि मंगलवार को मिला-जुला रुख रहा। आइए जानते हैं कि 24 अगस्त यानि आज गुरूवार को कौन-से शेयर ट्रेंड में रह सकते हैं।

इन स्टॉक्स में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Suzlon Energy, RattanIndia Power, Federal Bank, CESC और RCF पर तेजी का रुख दिखाया है। MACD को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब MACD सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी की ओर इशारा देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की रेट में ऊपर की तरफ स्पीड देखी जा सकती है। इसी प्रकार यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन शेयरों में मंदी का संकेत

एमएसीडी (MACD) ने Manappuram Finance, Tech Mahindra, M&M, IRCTC और KCP Sugar के शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

इन स्टॉक्स में दिख रही खरीदारी

जिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है, उनमें GMDC, Godrej Industries, JB Chemicals, DB Realty और Paytm शामिल है। इस शेयर ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इस शेयर में तेजी का संकेत देता है।

इन शेयरों में है बिकवाली का दबाव

आपको बता दें Easy Trip Planners, Jio Financial Services, Penta Gold और Hotel Rugby के शेयरों में बिकवाली का दबाव दिखाई दे रहा है, इन शेयरों में काफी अधिक बिकवाली देखने को आज मिल रही है। इन शेयरों ने 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर दर्ज किया है। यह इन शेयरों में मंदी का संकेत है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button