Live UpdateSliderन्यूज़बड़ी खबरबिहारराज्य-शहर

Bihar Board 10th Result 2024: आज आएगा 10 वीं का रिजल्ट, ऐसे परे अपना रिपोर्ट कार्ड डाउनलोड

10th result will come today, download your report card from here

Bihar Board 10th Result 2024 Date: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2024 के रिजल्ट की तारीख जारी कर दी गई है। 10वीं के नतीजे 31 मार्च यानी आज घोषित किए जाएंगे। रिजल्ट की तारीख बीएसईबी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर जारी कर दी है।

इंटर के बाद  बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 10वीं रिजल्ट 2024 की तारीख जारी कर दी है। बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 31 मार्च यानी आज रविवार को घोषित किया जाएगा। हाई स्कूल के नतीजे दोपहर 1.30 बजे बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर घोषित किए जाएंगे। 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपने रोल नंबर और रोल कोड के जरिए रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

आपको बता दे मैट्रिक परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी तक आयोजित की गई थी। जिसमें 10वीं बोर्ड एग्जाम में लगभग 16 लाख लड़के-लड़कियां शामिल हुए थे। पिछली बार बिहार बोर्ड हाई स्कूल का रिजल्ट 31 मार्च को घोषित किया गया था। पिछले कुछ वर्षों में BSEB 12वीं का रिजल्ट पहले जारी करता है और मैट्रिक का रिजल्ट बाद में घोषित करता है।

इस बार इंटरमीडिएट का रिजल्ट 23 मार्च को घोषित किया गया था और 12वीं में महज  87.21 %  छात्र पास हुए थे। इस बार बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट पिछले 5 साल में सबसे ज्यादा रहा।

बिहार बोर्ड 10वीं परिणाम 2024 कैसे जांचें?

सबसे पहले  10वीं के छात्र BSEB  की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।

– होम पर बिहार बोर्ड मैट्रिकुलेशन/बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

– अब रोल नंबर और रोल कोड डालें और सबमिट करें।

मैट्रिक स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

– अब चेक करें और प्रिंट आउट ले लें।

आपको बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए नतीजे घोषित करेंगे। रिजल्ट के साथ टॉपर्स की सूची भी जारी की जाएगी।

 33 प्रतिशत अंक जरूरी

छात्रों को पास होने के लिए 33 % अंक लाने जरूरी हैं। यानी छात्रों को प्रत्येक विषय में 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। अगर किसी छात्र को इससे कम अंक मिलते हैं और वह 3 विषयों में फेल हो जाता है तो उसे फेल माना जाएगा। क्योंकि 2 विषयों में फेल होने वाले ही कंपार्टमेंट दे पाएंगे।

बोर्ड ने इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू कर दी है। इसके लिए 12वीं कक्षा के छात्र 4 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। बीएसईबी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर पंजीकरण लिंक दिया है, जहां से छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट एसएमएस पर कैसे देखें?

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से अध्यक्ष आईएएस अधिकारी आनंद किशोर मैट्रिक परिणाम 2024 की घोषणा करेंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए नतीजे घोषित होंगे। इस दौरान कुल पास प्रतिशत और मैट्रिक टॉपर्स 2024 की जानकारी दी जाएगी। लेकिन परीक्षार्थियों को अपने मार्क्स देखने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा। अगर वेबसाइट नहीं खुल रही हो, तो ये प्रॉसेस फॉलो करें-

कोई भी मोबाइल फोन लें। उसके मैसेज बॉक्स में Compose या Write message में जाएं।

अब टाइप करें BIHAR10 Roll Number और इसे भेज दें 56263 पर।

अब भी समझ न आया हो तो ऐसे समझिए- मान लीजिए आपका बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2024 का रोल नंबर 12345678 है। अब आपको अपना मैट्रिक रिजल्ट मोबाइल पर एसएमएस के जरिए पाने के लिए अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर टाइप करना होगा- BIHAR10 12345678

बस इसे लिखें और 56263 पर भेज दें। एक मिनट के भीतर आपको बोर्ड से एक संदेश वापस मिल जाएगा। इसमें आपका रिजल्ट होगा।

स्क्रूटनी आपको नंबर से नाखुश कर देगी

अपने अंकों से नाखुश छात्र स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। हालांकि, स्क्रूटनी के बाद प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे। स्क्रूटनी और कंपार्टमेंट के लिए दोनों छात्रों को अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button