ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

Business News:आर्थिक संकट से घिरी Byju’s नए निवेशकों से जुटाएगी  8200 करोड

Business News: आईटी विभाग (income tax department) ने 27 जून यानी मंगलवार को बताया कि 26 जून सोमवार तक 1 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (ITR) भरे गए हैं। देखा जाए तो यह आंकड़ा साल 2022 8 जुलाई तक दाखिल किए गए एक करोड़ ITR की तुलना में बहुत अधिक है। आयकर विभाग ने ट्वीट कर कहा, एक करोड़ ITR भरने का लक्ष्य साल 2022 की समान अवधि की तुलना में इस साल यानी 2023 में 12 दिन पहले पा लिया गया था. (income tax department) आयकर विभाग ने करदाताओं से अपना रिटर्न (Return) जल्दी भरने का भी आग्रह किया है

बता दें आर्थिक तंगी के चलते  बायजू 8,200 करोड़ भरने के लिए नए निवेशकों के साथ बात कर रही है।  Byju’s नए निवेशकों से बात कर रही है कि अगर कंपनी को कभी बंद करने की जरूरत पड़ी तो उन्हें लाभ जरूर मिलेगा।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने टाटा ग्रुप की एयरलाइंस, विस्तारा और एअर इंडिया के प्रस्तावित विलय के संबंध में पार्टियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया। सूत्रों की माने तो व्यापार निगरानी संस्था ने जारी  नोटिस में कहा है कि प्रथम दृष्टया राय बन रही है कि सौदे से बाजार में प्रतिस्पर्धा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इस कारण से आपके खिलाफ जांच क्यों शुरू नहीं की जानी चाहिए? हालांकि, इस पर एअर इंडिया (airindia) ने किसी भी प्रकार की टिप्पणी नहीं की है।

जेम पोर्टल (Gem Portal) पर किसी विक्रेता का देर से भुगतान करने वालो को  सरकारी मंत्रालय व विभाग उसे अक्तूबर से ब्याज देंगे। नियम 1 जुलाई से लागू होगा। जेम के CEO पीके सिंह ने बताया  2020 में फैसला किया गया था कि इस मंच पर सामान बेचने वाले विक्रेताओं को देरी से भुगतान होता है तो 1% जुर्माना भी खरीदारों से लिया जाएगा।

ब्रिटेन के निवेश मंत्री लॉर्ड डोमिनिक जॉनसन ने 27 जून मंगलवार को लंदन में कहा कि भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौता (FTA) वास्तव में दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह दोनों पक्षों के व्यवसायों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए है। इंडिया ग्लोबल फोरम यूके-इंडिया वीक के सम्मेलन को संबोधित करते हुए जॉनसन ने कहा कि वह FTA के बारे में बहुत आशावादी हैं, भले ही उन्होंने इसके लिए कोई वक्त सीमा बताने से मना कर दिया हो। भारत और यूके ( India and UK) ने हाल ही में FTA वार्ता के अपने 10वें दौर को खत्म किया है और 2022 में अनुमानित 34 बिलियन पाउंड के द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए 1व्यापक समझौते की दिशा में आने वाले कुछ सप्ताह में 11वां दौर शुरू होने वाला है।

अदाणी ग्रुप के मालिक गौतम अदाणी के 61वें जन्मदिन पर अदाणी फाउंडेशन ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया। अदाणी दिवस पर ग्रुप के कर्मचारियों ने 20,621 यूनिट रक्तदान किया, जो 8,200 लीटर के बराबर है। 61,000 लोगों का जीवन  बचाने के लिए यह रक्तदान सहायता करेगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button