ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Chankya Neeti: आपकी कंगाली का कारण हो सकती है आपकी ये आदतें, अगर पाना चाहते हैं छुटकारा तो मानें चाणक्य ती ये सलाह

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य (Chankya Neeti) को उनकी नीतियों के लिए जाना जाता है वह दूसरों से अलग सोंच रखने वाले व बहुत गुणवान और विद्वान थे। वह शिक्षक होने के साथ ही एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे। अपनी कुशलता को प्रबल करने के लिए चाणक्य ने पूरी निष्ठा से गहन अध्ययन किया था। चाणक्य ने अपने कौशल और बुद्धि के बल से जीवन में सफलता प्राप्त करने की कई नीतियां बनाई थीं।

इन सभी नीतियों का संग्रह चाणक्य नीति (Chankya Neeti) शास्त्र में है। आज हम उन्हीं नीतियों में से कुछ नीतियां आपको बताने जा रहे हैं जिससे आपके विचारों में बदलाव होने के साथ ही आपके दैनिक जीवन में भी सुधार हो जाएगा। तो आइये जानते हैं कैन सा वह काम है जिसके करने से आपका पतन हो जाता है।

यह भी पढ़ें: 27 साल बाद पड़ा रहा Diwali के खास अवसर पर सूर्यग्रहण, इस दिन इन बातों का रखें खास ख्याल

चाणक्य की इन सलाहों को मानें

♦ अगर आपके पास धन (Chankya Neeti) नहीं है तो इसका मतलब आप गरीब नहीं है, आप असल में रईस है यदि आपके पास विद्या है। लेकिन जिसके पास विद्या नहीं है वह तो सब प्रकार से निर्धन है।

♦ इसमें कोई आश्चर्य नहीं की व्यक्ति उन बातो के प्रति अनुदगार कहता है जिसका उसे कोई ज्ञान नहीं। उसी प्रकार जैसे एक जंगली शिकारी की पत्नी हाथी के सर का मणि फेककर गूंजे की माला धारण करती है।

♦ जिसके पास धन नहीं है वो गरीब नहीं है, वह तो असल में रहीस है, यदि उसके पास विद्या है लेकिन जिसके पास विद्या नहीं है वह तो सब प्रकार से निर्धन है।

♦ चाणक्य के अनुसार यदि आप किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शत्रु की सहायता लेते हैं तो आपको जीवन भर उसके आगे झुकना पड़ सकता है जो कि आपके पतन का कारण बन सकता है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button