न्यूज़राजनीति

Chhattisgarh Elections: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में कौन आगे है और कौन पीछे इसकी कहानी अब बंद हो गई है। बीजेपी जहां पूरी ताकत के साथ चुनावी माहौल को बदलने के फिराक में है वही सत्तारूढ़ कांग्रेस भी किसी भी सूरत में सत्ता में फिर से लौटने को वेताब है। प्रदेश की जनता हालांकि दोनों ही दलों के बीच हिचकोले खा रही है लेकिन सबसे बड़ी बात तो यह है कि जहां कल तक बीजेपी कई इलाकों में कांग्रेस से पिछड़ती दिखाई पड़ती थी ,अब कई जगह सामानांतर कड़ी है और कुछ जगहों पर तो कांग्रेस से आगे भी बढ़ती दिख रही है। ऐसे में अब जानकार भी मान रहे हैं कि चुनाव के बाद जो परिणाम सामने आएंगे वे अलग होंगे और निश्चित तौर पर परिणाम बदले भी हो सकते हैं।

Also Read: Latest Hindi News Political News । Chhattisgarh Election News Chhattisgarh News In HIndi

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। इनमे से 20 सीटों पर चुनाव हो चुके हैं जबकि 70 सीटों पर 17 तारीख को चुनाव होने हैं। कांग्रेस और बीजेपी के सभी बड़े नेता चुनावी मैदांन में उतरे हुए हैं। कोई जनता से बीजेपी की शिकायत करता फिर रहा है तो कोई कांग्रेस की बघेल सरकार की पोल खोल रहा है। छत्तीसगढ़ का अपना मिजाज भी है। यह बात और है कि मौजूदा सरकार में बजंता को कई तरह की सुविधाएं मिली है। लेकिन बीजेपी की रमन भी लोग कायल कम नहीं है। रमन सिंह की सरकार ने पुरे प्रदेश के लोगों को भात और नमक खिलाने में कोई कोताही नहीं बरती। लोगों को यह सब याद है। इधर कांग्रेस कई वादों के साथ मैदान में उत्तरी हुई है तो उधर बीजेपी भी कई वादों के सहारे जनता के मूड को बदलने की कोशिश में है। बीजेपी का जोड़ किसी भी तरह से बघेल सरकार को हटाकर सत्ता पर आसीन होने का है लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

बीजेपी के कई इलाके जो कभी काफी मजबूत माने जाते थे अब ख़त्म हो गए हैं लेकिन बीजेपी को कई दूसरे इलाके में काफी बढ़त मिलने की सम्भावना है। जानकार भी मान रहे हैं कि इस चुनाव में बहुत कम अंतर् से ही हार जीत हो सकती है। इसके कारण के तौर पर कई पार्टियों के चुनाव मैदान में उतरने से है। करीब आधा दर्जन ऐसी पार्टियां है जो भले ही चुनाव नहीं जीत सके लेकिन वोट काटने में सक्षम है। और कहा जा रहा है कि ये पार्टियां भले ही चुनाव नहीं जीते लेकिन बीजेपी और कांग्रेस पर असर तो दाल ही देंगी .बीजेपी की यही परेशानी है और कांग्रेस बी ही इसी परेशानी से जूझ रही है।


छत्तीसगढ़ के एक बीजेपी नेता कहते हैं कि अभी तो हम पूरी ताकत के साथ मुकाबला कर रहे हैं लेकिन यह भी तय है कि कई उन इलाकों में जहाँ बीजेपी मजबूत थी अब वैसी बात नहीं है। ठीक यही हाल कांग्रेस के साथ भी है। कांग्रेस को पिछले चुनाव में 72 सीटों पर जीत हुई थी लेकिन इस बात इतनी सीटें नहीं मिल सकती। जानकार भी मानते हैं कि चुनाव मुकाबले का है। इस लड़ाई में कोई भी बाजी मार सकता है। लेकिन अगर कम अंतर् से सरकार बनती है तो खेल होने की सम्भावना भी बढ़ेगी और फिर सरकार मजबूत नहीं हो पायेगी।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button