उत्तर प्रदेशन्यूज़बड़ी खबर

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की तैयारी पर बैठक

Uttar Pradesh News: लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की।
मुख्य सचिव ने कहा कि 5 मई को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में लॉन्च सेरेमनी का आयोजन किया जायेगा, जिसमें गेम के लोगो, मैस्कॉट और एंथम को लॉन्च किया जाएगा। 25 मई से लखनऊ के बीबीडी यूनिवर्सिटी क्रिकेट ग्राउंड में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शुभारंभ होगा और 3 जून को वाराणसी के बीएचयू कैंपस में इसका समापन होगा।

उन्होंने निर्देश दिया कि आयोजन की सभी तैयारियों को समय से पूरा करा लिया जाए। खिलाड़ियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। खिलाड़ी गेम्स के बाद जब वापस जाएं तो उनके मन में यूपी की एक अच्छी छवि होनी चाहिए। महिला एथलीट्स की सुरक्षा और सुविधा का खास ख्याल रखा जाना चाहिए। खिलाड़ियों के रुकने और खाने-पीने की सर्वोत्तम व्यवस्था पहले से ही कर ली जाए। कार्यक्रम स्थल और शहर में सफाई व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स यूपी के 4 शहरों में आयोजित किया जा रहा है। इनमें लखनऊ में सबसे ज्यादा 12 खेलों के इवेंट्स 8 वेन्यूज पर आयोजित होंगे। बीबीडी यूनिवर्सिटी मेन ग्राउंड पर जूडो और मलखंभ की प्रतियोगिताएं होंगी, जबकि इकाना स्पोर्ट्ज सिटी-इंडोर हाल में वॉलीबाल और फेंसिंग की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाएगा। इसके अलावा बीबीडी बैडमिंटन एकेडमी इंडोर हाल में बैडमिंटन और टेबल टेनिस, गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज एथलेटिक्स ग्राउंड पर रग्बी व एथलेटिक्स, इसी वेन्यू के हॉकी ग्राउंड पर हॉकी और फुटबॉल ग्राउंड पर फुटबॉल के इवेंट होंगे। लखनऊ के बाद सबसे ज्यादा इवेंट्स गौतमबुद्धनगर में होंगे। यहां 3 वेन्यूज पर कुल 5 खेलों के इवेंट्स का आयोजन होगा। एसवीएसपी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में स्विमिंग, इसी कांप्लेक्स के इंडोर हॉल में कबड्डी और बॉक्सिंग के इवेंट होंगे।

गौतमबुद्धनगर यूनिवर्सिटी के इंडोर हाल में बास्केटबाल और वेटलिफ्टिंग का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह वाराणसी के एक वेन्यू यानी आईआईटी बीएचयू के इंडोर हाल में दो खेलों योगासन और कुश्ती के इवेंट होंगे। वहीं, गोरखपुर के वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में रोइंग की प्रतियोगिता होगी। रोइंग की प्रतियोगिता को पहली बार इन गेम्स में शामिल किया गया है। इसके अलावा शूटिंग के इवेंट दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे।

बैठक में अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा, नगर आयुक्त लखनऊ इन्द्रजीत सिंह समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button