ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

मुख्य सचिव ने PMJVK के अन्तर्गत निर्माणाधीन डिग्री कॉलेजों की प्रगति की समीक्षा की

UP Government News: आज लखनऊ में मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (PMJVK) के अन्तर्गत निर्माणाधीन डिग्री कॉलेजों की प्रगति की समीक्षा की गई। इस बैठक में अपर मुख्य सचिव अल्पसंख्यक कल्याण श्रीमती मोनिका एस.गर्ग, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री एमपी अग्रवाल, निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण श्रीमती जे.रीभा सहित अन्य सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारीगण आदि भी उपस्थित रहे।

बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (PMJVK) के अन्तर्गत बनाए जा रहे डिग्री कॉलेजों की समीक्षा की गई और इन डिग्री कॉलेजों के निर्माण के लिए कितनी धनराशि को स्वीकृति मिली है बताया गया।

बैठक में जनपद रामपुर के स्वार टांडा और जनपद बिजनौर के नजीबाबाद में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्माणाधीन डिग्री कॉलेज को संचालन के लिए उच्च शिक्षा विभाग को हस्तांतरित करने की संस्तुति प्रदान की गई। 

आपको बता दें कि 19 डिग्री कॉलेज का निर्माण कार्य प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत करवाया जा रहा है। जिसमें से एक डिग्री कॉलेज का निर्माण कार्य 75-90 फीसदी, 7 डिग्री कॉलेज का कार्य 50-75 फीसदी, 10 डिग्री कॉलेज का कार्य 25-50 फीसदी के बीच में है और बचे हुए  अवशेष 01 के कार्य की प्रगति 25 फीसदी हो चुकी है। ऊपर दिए गए 19 डिग्री कॉलेज का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग द्वारा टेकओवर कर संचालित करने की सहमति प्रदान की जा चुकी है। 

ऊपर दिए गए डिग्री कॉलेज इन जगहों पर बनाए जा रहे है जो है 

लहरपुर (सीतापुर
हरड़ फतेहपुर (शामली)
एत्माद सरायं (बुलन्दशहर)
राजपुर (गाज़ियाबाद)
जानी खुर्द (मेरठ)
पटना खास (संत कबीर नगर)
उन्नाव, फूलपुर (आजमगढ़)
घुघुलपुर (बलरामपुर)
एत्यिाबाद मेहंदीपुर (गौतमबुद्धनगर)
मेहरौली (मेरठ)
बाली (मेरठ)
संडवा चंदिका पूरबगांव (प्रतापगढ़)
राजपुर छजपुर (मुजफ्फरनगर)
ऊन के ओदरी (शामली)
गाबी महुवां (प्रतापगढ़)
धरौती खुर्द
लोनी (गाज़ियाबाद)
बरेली व दनकौर (गौतमबुद्ध नगर)
इस निर्माण कार्य के लिये 16258.80 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं।

उल्लेखनीय है कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने व प्रदेश के अन्य हिस्सों के समान इनके क्षेत्रों में असंतुलन कम करने के लिए भारत सरकार की योजना प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत बुनियादी ढांचे का निर्माण कराया जाता है।
लखनऊ में मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में अपर मुख्य सचिव अल्पसंख्यक कल्याण श्रीमती मोनिका एस.गर्ग, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री एमपी अग्रवाल, निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण श्रीमती जे.रीभा सहित अन्य सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारीगण आदि भी उपस्थित रहे। इस बैठक में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (PMJVK) के अन्तर्गत निर्माणाधीन डिग्री कॉलेजों की प्रगति की समीक्षा की गई।
admin

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button