उत्तर प्रदेशधर्म-कर्मन्यूज़

CM योगी ने ब्रह्म मुहूर्त में चढ़ाई खिचड़ी, गोरखनाथ मंदिर में उमड़ा आस्‍था का सैलाब

Makar Sankranti: गोरक्षपीठाधीश्वर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति पर्व पर गुरु गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाई है. इसके बाद मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश वासियों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं भी दी है वहीं मकर संक्रांति पर्व पर गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा. देश के कोने-कोने से आए लाखों भक्त भोर से ही लाइन में लग गए. जैसे ही मंदिर का कपाट खुला भक्त गुरु गोरखनाथ के जयकारे से पूरा क्षेत्र गूंज उठा. भोर से शुरू हुई लाइन देर शाम तक बनी रही. भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है.

Also Read: Latest Hindi News Makar Sankranti । News Today in Hindi

आज सोमवार को ब्रह्म मुहूर्त में 3 बजे गोरक्ष पीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ ने विधिवत पूजा और आरती की है. इसके बाद योगी आदित्यनाथ ने मंदिर की तरफ से देश के कल्याण और सुख समृद्धि की कामना को लेकर गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई है. वहीं नेपाल राज परिवार की तरफ से नेपाल राष्ट्र की कामना और कल्याण को लेकर श्रीनाथ जी को खिचड़ी अर्पित की है. मुख्यमंत्री के पूजा अर्चना के बाद भक्तों के लिए मंदिर का कपाट खोल दिया गया. मंदिर का कपाट खुलते ही गुरु गोरखनाथ के जयकारे के साथ छत्तीसगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों के अलावा भारी संख्या में नेपाल से आए श्रद्धालुओं ने खिचड़ी चढ़ाया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के विभिन्न क्षेत्रों से भी भारी संख्या में महिलाओं, पुरुषों ने खिचड़ी चढ़ाना शुरू किया है यह पूरा क्रम देर रात तक चलता रहेगा.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

गुरु गोरखनाथ मंदिर में लोगों ने आस्था की खिचड़ी चढ़ा कर पुण्य कमाया तो बहुत से लोगों ने भक्तों की सेवा में अपने आप को लगाया. वह लोग भी यह पुनीत कार्य मान रहे थे. वहीं सड़क के किनारे पंडाल लगाकर खिचड़ी बनवाई और श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में बांटा. भारी संख्या में भक्तों ने मंदिर के अंदर खिचड़ी को प्रसाद के रूप में ग्रहण किया है. इसके साथ कुछ लोगों ने मंदिर आने वाले भक्तों के लिए सड़क किनारे पंडाल लगाकर खिचड़ी प्रसाद का वितरण किया है. वहीं कई लोगों ने भक्तों को बुला-बुला कर प्रसाद देते हुए नजर आए

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

आज सोमवार को भक्त मंदिर में गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन कर उन्हें खिचड़ी चढ़ाने के लिए जो भीड़ दिखी उसमें सिर्फ भक्ति का भाव दिखाई दिया. लोग कई किलो मीटर से पैदल चल कर बाबा के दरबार में पहुंच रहे थे. भक्तो के अंदर न तो थकान थी न ही ठंड का असर दिखाई दिया लाइन में लग कर गुरु गोरखनाथ का जयकारा लोग लगाते रहे लोगों में सिर्फ भक्ति का भाव दिख रहा था. खिचड़ी मेले में लाखों भक्तो के आने की संभावना को देखते हुए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था इंतजाम की है. देश में अलग-अलग रुपों में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. गोरखनाथ को आस्था की खिचड़ी चढ़ाई जाती है. लाखों भक्त यहां आकर अपनी आस्था निवेदित करते है. भक्त आज खिचड़ी चढ़ाकर हजारों साल पुरानी परंपरा का निर्वहन हुआ हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मकर संक्रांति किसानों के उमंग और उत्साह का भी पर्व है. मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी दान करना या चढ़ाना इस बात को प्रदर्शित करता है कि किसान जब मेहनत से अन्न उत्पन्न करता है तो अपने इष्ट को दान करता है. जब भी पाचन क्रिया प्रभावित होती है तो कोई भी इसे औषधि के रुप में ले सकता है।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button