Sliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रराजनीतिराज्य-शहर

Congress Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने की एमपी और गोवा के लिए उम्मीदवारों की घोषणा, मौजूदा सांसद फ्रांसिस्को को किया सूची से बाहर

Congress Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने की एमपी और गोवा के लिए उम्मीदवारों की घोषणा, मौजूदा सांसद फ्रांसिस्को को किया सूची से बाहरकांग्रेस पार्टी ने शनिवार को उत्तर और दक्षिण गोवा के संसदीय क्षेत्रों के लिए छह उम्मीदवारों की सूची जारी की; मुरैना, खंडवा और ग्वालियर, मध्य प्रदेश और दादर और नगर हवेली। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव के सी वेणुगोपाल ने गोवा में अपने उम्मीदवारों के लिए इंडिया ब्लॉक के लंबे इंतजार को समाप्त करने की घोषणा की।

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की सूची से गोवा से मौजूदा कांग्रेस सांसद फ्रांसिस्को सरदिन्हा को हटा दिया गया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रमाकांत खलप को उत्तरी गोवा निर्वाचन क्षेत्र से टिकट दिया गया है, जबकि कैप्टन विरियाटो फर्नांडीस दक्षिणी गोवा से लड़ने के लिए तैयार हैं।

खलप (76) 1996-1998 तक उत्तरी गोवा से महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के टिकट पर सांसद चुने गए थे।

वह दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी के मंत्रिमंडल में केंद्रीय कानून राज्य मंत्री थे। बाद में उन्होंने कांग्रेस में शामिल होने के लिए एमजीपी छोड़ दी। तब एक कानून मंत्री के रूप में, खलप ने भारत के मध्यस्थता अधिनियम के अधिनियमन के लिए काम किया और भारत की नागरिक प्रक्रिया संहिता और भारत की आपराधिक प्रक्रिया संहिता में संशोधन का मसौदा तैयार किया। उन्होंने संसद में महिला आरक्षण विधेयक भी पेश किया।

दक्षिण गोवा से कांग्रेस के उम्मीदवार फर्नांडीस एक पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी हैं। एक्स हैंडल पर उनकी प्रोफ़ाइल बताती है कि वह भारतीय नौसेना के एक सेवानिवृत्त अधिकारी, “कारगिल युद्ध सैनिक, मैकेनिकल इंजीनियर, एयरोनॉटिक्स इंजीनियरिंग विशेषज्ञता और डबल एमबीए” थे। उन्होंने 2022 गोवा विधान सभा चुनाव में डाबोलिम निर्वाचन क्षेत्र से असफल रूप से चुनाव लड़ा।

इसके अलावा, सबसे पुरानी पार्टी ने ग्वालियर से भाजपा के भरत सिंह कुशवाह के खिलाफ पूर्व विधायक प्रवीण पाठक को मैदान में उतारा है। पाठक 2018 में ग्वालियर दक्षिण विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुने गए थे लेकिन 2023 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

पूर्व विधायक सत्यपाल सिंह सिकरवार को मुरैना से उम्मीदवार बनाया गया है और बीजेपी के शिवमंगल सिंह तोमर से उनका मुकाबला होगा।

2019 में भाजपा के नरेंद्र सिंह तोमर ने यह लोकसभा सीट जीती थी, लेकिन पिछले साल वह विधायक चुने गए और बाद में मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष बनाए गए।

सिकरवार 2013 में भाजपा के टिकट पर सुमावली विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। उनके पिता ने भी 2003 में इसी विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी। सिकरवार को कथित पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 2020 में भगवा दल से निष्कासित कर दिया गया था, जिसके बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गए।

इन अटकलों के बीच कांग्रेस ने खंडवा से नरेंद्र पटेल को मैदान में उतारा है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव वहां से उम्मीदवार हो सकते हैं।

इस बीच, अजीत रामजीभाई महला को दादरा और नगर हवेली लोकसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है, जो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट है।

एक वीडियो बयान में, अजीत माल्हा ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की सेवा करने का मौका देने के लिए कांग्रेस के जिला और राष्ट्रीय नेतृत्व को धन्यवाद दिया।

पूर्व सरकारी स्कूल शिक्षक, अजीत महला एक राजनीतिक परिवार से हैं और उन्होंने अपना करियर कांग्रेस की छात्र शाखा नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) के सदस्य के रूप में शुरू किया था।

रामजी महला युवा कांग्रेस के सचिव और संयुक्त सचिव थे और उन्होंने 2006 से 2010 के बीच कांग्रेस सचिव के रूप में कार्य किया।

मल्हा का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की मौजूदा सांसद कलाबेन डेलकर से है, जिन्होंने अपने पति और तत्कालीन सांसद मोहन डेलकर की मृत्यु के बाद 2021 में शिवसेना उम्मीदवार के रूप में उपचुनाव जीता था।

गोवा में लोकसभा चुनाव 7 मई को एक ही चरण में होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

सत्तारूढ़ भाजपा पहले ही उत्तरी गोवा (श्रीपद नाइक) और दक्षिणी गोवा (पल्लवी डेम्पो) सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

उत्तरी गोवा सीट 1999 से सत्तारूढ़ भाजपा का गढ़ रही है, जबकि दक्षिणी गोवा, जहां बड़ी संख्या में ईसाई आबादी है, ज्यादातर कांग्रेस के पास रही है, लेकिन कुछ बार भाजपा और क्षेत्रीय दलों ने भी जीत हासिल की है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button