ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Cases Updates: नहीं टला अभी भी कोरोना का खतरा, डेंगू के भी बढ़ रहे केस, जानें कितने केस किए गए दर्ज

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है. कोरोना वायरस (Corona Cases Updates) के नए मामलों में मंगलवार की तुलना में आज यानी बुधवार को करीब 500 नए केसों की बढ़ोतरी देखने को मिली है. देश में आज बीते 24 घंटे में कोविड के 2468 नए केस सामने आए हैं, जबकि एक्टिव केसों की संख्या अब भी 34 हजार से नीचे बनी हुई है.

कोरोना केस के आंकड़े

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में 2468 नए केस आने से कोरोना वायरस (Corona Cases Updates) के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,46,01,934 हो गई, जबकि इसी दौरान 17 लोगों की मौत से मरने वालों का आंकड़ा 5,28,733 पहुंच गया. इन 17 मौतें में से केरल की नौ मौतें शामिल हैं. एक्टिव केस की संख्या अभी 33,318 पर है. बीते 24 घंटे में एक्टिव केसों की संख्या में 1,280 की गिरावट देखी गई है.

ये भी पढ़ें- Women’s Periods Problem: क्यों होता है पीरियड्स टाइम लड़कियों के ब्रेस्ट में दर्द? जानें कारण और बचने के उपाय

मंगलवार को देश में कोरोना वायरस (Corona Cases Updates) के कुल 1968 नए मामले आए थे, जबकि इसी दौरान 15 लोगों की मौत हुई थी. यहां बताना जरूरी है कि इससे पहले मई महीने में 23 तारीख को 24 घंटे के दौरान 1675 नए केस सामने आए थे. मंगलवार को महज 24 घंटे के भीतर में देश में 1528 केसों की कमी दर्ज की गई थी.

कोरोना का खतरा

देश में कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या घटकर 33,318 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.07 प्रतिशत है। कोरोना के मरीजों के ठीक होने से राष्ट्रीय दर बढ़कर 98.74 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आंकड़ों के मुताबिक दैनिक संक्रमण दर 0.94 प्रतिशत है।

दिल्ली में बीते 24 घंटों में कोरोना के 74 मामले सामने आए हैं जबकि संक्रमण दर 1.07 बनी हुई है। हालांकि, राहत की बात यह है कि इस दौरान एक भी मौत नहीं हुई। महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में कोरोना के 407 मामले सामने आए हैं और दो लोगों की मौत हो गई। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या  81,22,839  हो गई है। वहीं मुंबई की बात करें तो बीते 24 घंटों में यहां 115 मामले दर्ज किए गए। महामारी की शुरुआत से अब तक मुंबई में 19,733 लोगों की मौत हुई है।

डेंगू के कुल पॉजिटिव केस

शहर में डेंगू पॉजिटिव मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. लोगों को डेंगू से बचाने को फिर भी नगर निगम और सेहत विभाग लापरवाही दिख रहा है. शहर में डेंगू पॉजिटिव 25 वर्षीय महिला मनीषा और एक व्यक्ति की प्लेटलेट्स कम होने पर लुधियाना डीएमसी में उपचार के दौरान मौत हो गई. फिलहाल सेहत विभाग ने पटेल चौक की रहने वाली महिला की डेंगू से हुई मौत को लेकर पुष्टि की है, जबकि मोहल्ला घरथोली के रहने वाले 43 वर्षीय व्यक्ति की मौत को लेकर सेहत विभाग के पास अभी जानकारी नहीं पहुंची है. जिले में डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या 211 पहुंच गई है. चंडीगढ़ में डेंगू के 395 मरीज, अस्पतालों में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ गई है. दिल्ली में डेंगू के 412 नए मामले सामने आए हैं जो पिछले साल सामने आए कुल मामलों से कहीं अधिक हैं.

डेंगू से बचाव के लिए क्या करें?

  • पानी के कंटेनर, ओवर हेड टैंक को सही तरीके से ढक कर रखें।
  • हफ्ते में एक बार आफिस, घर, फैक्ट्री, स्कूल में रखे कूलर व कंटेनर को जरूर साफ करें।
  • सुबह और शाम के समय मच्छर मारने वाली दवाइयों और रेपेलेंट्स का इस्तेमाल करें।
  • सुबह और शाम के समय फुल स्लीव के कपड़े पहनें जोकि बाजुओं और पैरों का ढक कर रखें।
  • मेश डोर, कोयल और वैपर मैट का मच्छरों को दूर रखने के लिए इस्तेमाल करें।
  • छोटे बच्चों को मच्छरदानी में सुलाएं।
  • घर के आसपास, छत पर, ग्राउंड एरिया में या किसी कबाड़ में पानी इक्ट्ठा न हो।

क्या न करें?

स्कूल घर, फैक्ट्री, आफिस में किसी जगह या कंटेनर में पानी इकट्ठा न होने दें।

कूलर में पानी लंबे समय तक न छोड़ें।

घर, आफिस, फैक्ट्री और स्कूल में किसी कंटेनर में पानी को बिना ढके न रखें।

एसप्रीन और ब्रयूफेन डेंगू के बुखार में मरीज को न दें।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button