ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Virus Updates: कोरोना के बढ़ते आंकड़ो से मामूली राहत, पश्र्चिम बंगाल में मिले डेंगू के कई केस

नई दिल्ली: भारत के लिए आज राहत की खबर है. सोमवार के मुकाबले आज भी देश में कोरोना के रोजाना के आंकड़ों में कमी दर्ज की गई है. इस कमी के साथ आज देश में कोरोना (Corona Virus Updates) के करीब तीन हजार नए केस सामने आए हैं. बीते 24 घंटों में देश कोरोना के 3,230 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 32 लोगों की मौत हुई. इससे पहले सोमवार को देश में कोरोना संक्रमण के 4,129 नए मामले दर्ज किए गए थे. जबकि 20 लोगों की मौतें हुई. कल के मुकाबले आज नए संक्रमित मरीजों की दैनिक संख्या में 899 की कमी दर्ज की गई है।.

कोरोना के एक्टिव केस में कमी

बता दें कि इस दौरान 4,255 लोग कोरोना वायरस (Corona Virus Updates) को मात देने में कामयाब रहे. इसके साथ ही देश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या घटकर 42 हजार 358 रह गई है. पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या में 1057 की कमी दर्ज की गई है.

इसके साथ ही देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 45 लाख 75 हजार 673 हो गई है. वहीं ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर कुल 4 करोड़ 40 लाख 4 हजार 553 पहुंच गई है. देश में अब तक कुल 5 लाख 28 हजार 562 लोग कोरोना वायरस (Corona Virus Updates) संक्रमण की वजह से दम तोड़ चुके हैं. कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. देश देश में अब रिकवरी रेट बढ़कर 98.72 फीसदी पहुंच गया है. वहीं सक्रिय मामलों में कुल संक्रमण का 0.10 प्रतिशत शामिल है. संक्रमण दर 1.18 फीसदी दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें- Heart Disease: अगर पाना चाहते हैं दिल की बिमारियों से छुटकारा, तो करें इन चीज़ों का सेवन!

सरकार कोरोना वायरस (Corona Virus Updates) पर काबू पाने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है. अब तक वैक्सीनेशन का आंकड़ा 217 करोड़ 82 लाख 43 हजार 967 हो गया पहुंच गया है. वहीं पिछले 24 घंटे में 14 लाख 08 हजार 253 लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गई है.

पश्र्चिम बंगाल में डेंगू के मामले

पश्र्चिम बंगाल में डेंगू  के मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी गई है, क्योंकि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में दुर्गा पूजा समारोह से पहले सोमवार को 840 नए संक्रमणों की सूचना दी है. स्वास्थ्य अधिकारियों और डॉक्टरों ने लोगों को सतर्क रहने और पानी को जमा न होने देने और मच्छरदानी का उपयोग करने जैसे निवारक उपाय करने की चेतावनी दी. समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 7,682 नमूनों के परीक्षण के बाद नए मामले सामने आए. पिछले हफ्ते कोलकाता में एक 61 वर्षीय व्यक्ति ने डेंगू से दम तोड़ दिया. राजधानी दिल्ली में इस महीने अकेले 21 सितंबर तक लगभग 281 मामले देखे गए. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में डेंगू से 130 लोग प्रभावित हुए हैं, इस साल अब तक शहर में वेक्टर जनित बीमारी से मरने वालों की संख्या 500 से अधिक हो गई है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button