ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Dandruff Haircare Causes: अगर आप के भी ड्रैंडफ की वजह से झड़ते हैं बाल, तो अपनाएं ये तरीके, जल्द मिलेगी इस समस्या से निज़ात

नई दिल्ली: आज के समय में लोग ड्रैंडफ (Dandruff Haircare Causes) और बाल झड़ने की समस्या से बहुत ही ज्यादा परेशान रहते है, और ये समस्या बहुत ही कॉमन है. अधिकतर हर कोई इस समस्या से निज़ात पाना चाहता है. आज के समय में लोगों को बालों से संबंधित कई तरह की समस्याएं होती हैं. जैसे बालों का झड़ना, पतले होना, सफेद होना और डैंड्रफ बालों का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या से लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं.

ठंड मे तो बालों में डैंड्रफ (Dandruff Haircare Causes) की समस्या और बढ़ जाती है. लोग तरह-तरह के शैम्पू और कंडिश्नर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी डैंड्रफ की समस्या कम नहीं होती. डैंड्रफ से लोगों को किसी के सामने जानें में शर्म भी महसूस होती. कई लोगों को तो डैंड्रफ की समस्या इतनी ज्यादा होती है, कि बालों में एक बार हाथ फेरने पर बालों से डैंड्रफ गिरने लगते हैं जो उन्हें लोगों के सामने खराब महसूस करवाते हैं. आज हम बताएंगे आखिर डैंड्रफ की समस्या क्यों होती है.

Dandruff Haircare Causes: आखिर कैसे होती है ड्रैंडफ की समस्या

आयलिंग न करना: अगर आप अपने बालों में तेल नहीं लगाते हैं तो यह भी डैंड्रफ की समस्या का कारण बनता है. तेल नहीं मिलने पर आपके स्कैल्प डैंड्रफ छोड़ने लगते हैं.

ज्यादा गर्म पानी का प्रयोग करना: अगर आप ठंड में ज्यादा गर्म पानी से बालों को वॉश कर रहे हैं तो इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या होती है. स्कैल्प पर ज्यादा गर्म पानी डालना डैंड्रफ का कारण बनता है. माना जाता है कि गर्म पानी डालने से स्कैल्प फूल जाती हैं और डैंड्रफ का रूप ले लेती हैं.

शुगर ज्यादा खाना: ज्यादा मीठा खाना भी ड्रैंडफ (Dandruff Haircare Causes) की समस्या का कारण होता है. अगर आपको शुगर की क्रेविंग रहती है, तो चीनी की जगह शहद या गुड़ का सेवन किया जा सकता है.

एंटी-ड्रैंडफ शैंपू का इस्तेमाल न करना: अक्सर लोगों को देखा जाता रहा है कि वह ड्रैंडफ की समस्या से निज़ात पाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है. लेकिन ये प्रोडक्ट कुछ समय के लिए उनके बालों को भले ही ड्रैंडफ से निज़ात दिला देते हैं. लेकिन कुछ समय बाद बालों में फिर ड्रैंडफ की समस्या बन जाती है. इसलिए कैमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल बालों में नहीं करना चाहिए.

Dandruff Haircare Causes: इन तरीकों से जल्द मिलेगी ड्रैंडफ से छुटकारा

रात को मेथी को पानी में भिगो दें. सुबह पानी हटाकर इसे छान लें। इसके बाद इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में दही डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगा लें. 30-40 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें. बेस्ट रिजल्ट के लिए सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें.

बेंकिग सोडा

बेकिंग सोडा आपके घर में आसानी से मिल जाता है. बेकिंग सोडा ड्रैंडफ (Dandruff Haircare Causes) को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है. बेकिंग सोडा में एंटी फंगल गुण होते है जो रेडनेस, खुजली को कम करता है.

नीम का जूस

नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. नीम में एंटी बैक्टीरियल , एंटी सेप्टिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं. एंटीफंगल गुण होने के कारण नीम ड्रैंडफ (Dandruff Haircare Causes) को कम करने के लिए सबसे कारगर माध्यम है.

एलोवेरा  

एलोवेरा में एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कलैप को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. ऐलोवरा आपकी स्कैल्प को मॉस्चराइज करता है. इसके लिए आपको बालों में एलोवेरा जेल लगाना है करीब 20 मिनट बाद शैंपू से बाल धो लें.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button