ट्रेंडिंगदिल्लीपढ़ाई-लिखाईरोजी-रोटी

दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल के कई हजार पदों पर निकली बंपर भर्ती..अंतिम तिथि नजदीक, जल्दी करें अप्लाई

Delhi Police Constable Recruitment 2023: दिल्ली पुलिस में कई पदों पर भर्ती निकली है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है।

Delhi Police Constable Recruitment

Read: किसानों के लिए खुशखबरी! जानिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर क्या हुआ नया बदलाव?

दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल की भर्ती (Delhi Police Constable Recruitment) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 7547 कांस्टेबल पद भरे जाएंगे।

पंजीकरण प्रक्रिया खत्म होने के बाद अभ्यर्थियों के लिए अपने आवेदन पत्र में कोई भी बदलाव करने के लिए सुधार विंडो (Correction window) 3 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक खुलेगी।

चयन प्रक्रिया

आपको बता दें इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया में 3 प्रमुख चरण शामिल होंगे- कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा। कंप्यूटर आधारित परीक्षा दिसंबर 2023 में होने वाली है और इसमें कक्षा 10वीं के स्तर के प्रश्न शामिल होंगे।

आयु सीमा

दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल (Delhi Police Constable Recruitment) परीक्षा के लिए 12वीं कक्षा की शिक्षा पूरी करने वाले अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही अभ्यर्थियों की आयु 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में राहत दी जाएगी।

जानिए इन भर्तियों से जुड़ें जरूरी डिटेल

  • इस भर्ती अभियान के माध्यम से महज 7547 कांस्टेबल (Delhi Police Constable Recruitment) पद भरे जाएंगे। इनमें से 5056 पद पुरुषों के लिए और 2491 पद महिलाओं के लिए हैं।
  • दिल्ली पुलिस (Delhi Police Constable Recruitment) के इन पद पर मात्र ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आपको दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट (official websites) delhipolice.gov.in पर जाना होगा।
  • इस भर्ती अभियान के माध्यम से महज 7547 कांस्टेबल पद भरे जाएंगे। इनमें से 5056 पद पुरुषों के लिए और 2491 पद महिलाओं के लिए हैं।

इन पदों के लिए चयन कई राउंड पास करने के बाद होगा

  • सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित नवंबर-दिसंबर 2023 के महीने में आयोजित की जाएगी।
  • एग्जाम तिथि है 14, 16, 20, 21, 22, 23, 28, 29, 30 नवंबर 2023 और 1, 4, 5 दिसंबर 2023
  • ये पद कॉन्सटेबल (executive) के हैं और आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 पैटर्न से 12वीं पास की हो।
  • Delhi Police Constable के इन पद के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष रखी गई है। इसके अलावा कुछ फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (Physical measurement test) भी पास करने होंगे।
  • आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स (candidates) को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • SC, ST, PWD कैटेगरी और महिला उम्मीदवारों को शुल्क नहीं देना है।
  • चयनित कैंडिडेट्स को माह के 21700 रुपये से लेकर 69100 रुपये तक सैलरी मिलेगी।
  • अन्य डिटेल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button