उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Dengue In Lucknow: लखनऊ समेत इन राज्यों में नहीं थम रहा डेंगू का डंक, जानें इन शहरों में क्या है अपडेट?

उत्तर प्रदेश में इस साल एक नवंबर तक डेंगू (Dengue In Lucknow) के कुल 7134 केस सामने आ चुके हैं। इनमें 1171 केसों के साथ प्रयागराज पहले और 1058 की संख्या के साथ लखनऊ दूसरे नंबर पर है।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में इस साल एक नवंबर तक डेंगू (Dengue In Lucknow) के कुल 7134 केस सामने आ चुके हैं। इनमें 1171 केसों के साथ प्रयागराज पहले और 1058 की संख्या के साथ लखनऊ दूसरे नंबर पर है। राजधानी में इंदिरानगर, गोमतीनगर, महानगर, अलीगंज, फैजुल्लागंज, खदरा, आलमबाग, आशियाना, रुचि खंड डेंगू के हॉटस्पॉट हैं। 

तेजी से फैल रहा डेंगू

लखनऊ में पारा 30 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। ऐसे में डेंगू Dengue In Lucknow) के मामलों से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही। विशेषज्ञों के अनुसार ठंड बढ़ने पर ही इनमें कमी आएगी। स्वास्थ्य विभाग ने इलाज के साथ मच्छर पनपने से रोकने के प्रयास करने के लिए कहा है। इसमें नगर निगम की टीमें भी लगी हैं, लेकिन डेंगू के नए मरीज मिलने का सिलसिला नहीं रुक रहा। मंगलवार को इनकी संख्या 41 रही।

यह भी पढ़ें: डॉ अंबेडकर प्रतिमा हटाने पर जमकर हुआ बवाल, सिरौली इंस्पेक्टर समेत छह पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

केजीएमयू में माइक्रोबायोलॉजी विभाग की डॉ. शीतल वर्मा के अनुसार राजधानी में मानसून काफी देर तक सक्रिय रहा। इससे अक्तूबर तक बारिश होती रही। इससे नमी बनी हुई है और जगह-जगह पानी जमा है। मच्छरों के पनपने के लिए यह वातावरण बेहद अनुकूल है। ठंड बढ़ने के साथ इनका प्रकोप कम होगा। उनके अनुसार डेंगू से बचाव के लिए शासन स्तर पर काम हो रहा है, लेकिन इसमें आमजन की भागीदारी भी बेहद जरूरी है। लोगों की लापरवाही से घरों के अंदर पानी जमा हो रहा है। बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए फॉगिंग कराई जा रही है, लेकिन ज्यादा फॉॅगिंग के साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

12 घरों को जारी किया गया नोटिस
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को 5561 घरों एवं इसके आसपास सर्वेक्षण किया। इस दौरान मच्छर पनपने की स्थितियां मिलने पर 12 घरों को नोटिस जारी किया गया। नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीमों ने विभिन्न स्थलों और भवनों का निरीक्षण करने के साथ लार्वा रोकने वाले रसायन का छिड़काव किया। मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब, सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल समेत अन्य अधिकारियों ने शहर में निरीक्षण किया। 

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button