ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

थमने का नाम नहीं ले रहे Dengue के मच्छर, दिल्ली समेत इन राज्यों में लगातार बढ़ रहे मरीज

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते डेंगू (Dengue) के मामले चिंता का विषय हैं।नगर निगम स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चार दिनों में करीब 300 मामले सामने आए हैं।वर्तमान में डेंगू के कुल मरीजों की संख्‍या बढ़कर 2400 से अधिक हो गई है।अक्‍टूबर में डेंगू के करीब 1238 मामले दर्ज किए गएथे।26 अक्‍टूबर तक डेंगू संक्रमण की संख्‍या 2175 थी।हालांकि अभी तक इस बीमारी से किसी की भी मौत नहीं हुई है।

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते डेंगू (Dengue) के मामले चिंता का विषय हैं।नगर निगम स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चार दिनों में करीब 300 मामले सामने आए हैं।वर्तमान में डेंगू के कुल मरीजों की संख्‍या बढ़कर 2400 से अधिक हो गई है।अक्‍टूबर में डेंगू के करीब 1238 मामले दर्ज किए गएथे।26 अक्‍टूबर तक डेंगू संक्रमण की संख्‍या 2175 थी।हालांकि अभी तक इस बीमारी से किसी की भी मौत नहीं हुई है।

वर्ष 2021 में करीब 23 लोगों ने जान गंवाई थी। इस महीने 4 नवंबर तक 295 मामले दर्ज किए गए।दूसरी तरफ मलेरिया के 207 और चिकनगुनिया (Dengue) के 41 मामले भी दर्ज किए गए हैं।साल 2015 में दिल्‍ली में बड़े पैमाने पर डेंगू का प्रकोप देखने को मिला था, जब मामले करीब 10,600 को पार कर गए थे।दिल्‍ली सरकार की ओर से लगातार दावा किया जा रहा है कि अस्‍पतालों में डेंगू से निपटने की व्‍यवस्‍था पूरी है। यहां पर्याप्‍त संख्‍या में बेड हैं।इसके साथ ही नगर निगम डेंगू (Dengue) की रोकथाम के लिए घरों में दवा का छिड़काव भी कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से मामूली राहत, घटा पराली का धुंआ

जानिए डेंगू के लक्षण

तेज बुखार, चक्‍कर आना, पेट में दर्द, बदन दर्द, शरीर पर चकते बनना, बनना, प्लेटलेट्स का तेजी से गिरना, नाक और मुंह से खून आना, उलटी आना।

बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान

  • अपने घरों के आसपास साफ पानी न जमा होने दें
  • दिन के समय पूरे आस्‍तीन के कपड़े पहनें
  • डेंगू के लक्षण दिखने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें
  • इलाज में लापरवाही न बरतें
  • दवा का छिड़काव करवाएं
  • मच्‍छरदानी लगाकर सोएं
  • मास्‍कीटो रीपैलेंट या ऑडोमॉस लगाकर सोएं
  • अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करें
political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button