ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Skin Care News: क्या आप भी करते है साबुन  का इस्तेमाल?  तो हो जाएं सावधान

अक्सर हम अपना चेहरा धोने के लिए साबुन का यूज करते हैं लेकिन चेहरे धोने  के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट (dermatologist) साबुन का इस्तेमाल करने से मना करते हैं. लेकिन  क्या  आप जानते हैं वे ऐसा क्यों कहते हैं. आइए जानते है

त्वचा को डैमेज (skin damage) करता है

साबुन में कई तरह के केमिकल पाये जाते हैं जो त्वचा के लिए हार्श होते है. इसी कारण से आपकी त्वचा नेचुरल ऑयल(Natural oil) को खो देती है. इससे आपकी त्वचा रूखी (skin dry)और सुस्त नजर आने लगती है. इसलिए चेहरे पर साबुन इस्तेमाल करने से बचे.

सेंसिटिव(sensitive)

त्वचा के लिए बार-बार साबुन का इस्तेमाल करने से त्वचा नेचुरल लिपिड(natural lipid) धुल सकते हैं. नेचुरल लिपिड आपकी त्वचा को नुकसानदायक केमिकल(chemical) और बैक्टीरिया(bacteria) से बचाने का काम करता है.

पीएच लेवल(PH Level)

त्वचा एसिडिक होती है जबकि साबुन एल्कलाइन  बेस्ड होता है साबुन का इस्तेमाल करने से त्वचा का पीएच लेवल बिगड सकता है आपको बता दे कि हेल्दी स्किन  के लिेए  पीएच लेवल  का बैलेंस मे होना बहुत जरारी होता है पीेएच असंतुलित होने के कारण त्वचा डिहाइड्रेटेड(dehydrated) नजर आती है. इससे त्वचा चिड़चिड़ी नजर आती है.

रूखी त्वचा(Dry skin)

 त्वचा  पर साबुन का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा के नेचुरल ऑयल को खो देती है. साबुन में कास्टिक एसिड ( sodium hydroxide)होता है. अगर आप रोजाना साबुन से अपना चेहरा धोएंगे तो इससे इससे आपकी  त्वचा डिहाइड्रेटेड नजर आने लगती है. ये फेस ऑयल प्रोडक्शन (face oil production) को नुकसान पहुंचाता है.

ये भी पढ़े…Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन हो जाती है ड्राई तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, असर देख रह जाएंगे हैरान

ब्लॉक पोर्स(Block pores)

चेहरे के लिए रेगुलर साबुन का इस्तेमाल करने से त्वचा के पोर्स ब्लॉक (pores block) हो जाते हैं. इसमें फैटी एसिड होता है. ये छिद्रों में जमा हो जाते हैं.जिसके कारण हमे पिंपल जैसी समस्या का सामना करना पडता है  इसबात का ध्यान रखें कि त्वचा पर बहुत अधिक साबुन का इस्तेमाल न करें. इससे आपकी त्वचा नेचुरल ऑयल(natural oil) भी बना रहता है.

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button