ट्रेंडिंगन्यूज़

क्या आप भी चाहते हैं हमेशा बनी रहे चेहरे पर निखार ?अपनाएं ये तरीके

चमकती त्वचा एक ऐसी चीज है जिसके लिए बहुत से लोग प्रयास करते हैं। कुछ के लिए, चमकदार त्वचा स्वास्थ्य का एक बाहरी संकेत है, जबकि अन्य कॉस्मेटिक कारणों से इस रूप को प्राप्त करना चाहते हैं। त्वचा की चमक बढ़ाने के कई तरीके हैं। लोग आहार और जीवनशैली में बदलाव करके अपनी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। बाजार में ऐसे कई स्किन केयर और मेकअप उत्पाद भी हैं जो ग्लोइंग स्किन का आभास दे सकते हैं। इस लेख में, हम और अधिक बारीकी से देखेंगे कि चमकती त्वचा क्या है, इसे प्रभावित करने वाले कारक और इसके लिए कैसे काम करना है।

चमकती त्वचा क्या है?

चमकती त्वचा का मतलब लोगों के लिए अलग-अलग चीजें हैं। बहुत से लोग इस शब्द का उपयोग सूखी, सुस्त या असमान बनावट वाली त्वचा के बजाय स्वस्थ और “जागृत” दिखने वाली त्वचा के लिए करते हैं। कुछ के लिए, स्वस्थ त्वचा का परिणाम प्राकृतिक चमक या “चमक” होता है।

स्वस्थ त्वचा एक ऐसी चीज है जिस पर ज्यादातर लोग काम कर सकते हैं। आमतौर पर, स्वस्थ त्वचा दिखाई देगी:

1.चिकना, कुछ विराम या दोषों के साथ
2.पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड, न तो बहुत शुष्क और न ही बहुत तैलीय होना
3.लाल या सूजन के बजाय रंग में भी काफी

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ त्वचा का मतलब संपूर्ण त्वचा नहीं है। परफेक्ट स्किन नहीं मिलती। त्वचा स्वस्थ और चमकदार हो सकती है, जबकि सामान्य विशेषताएं भी होती हैं, जैसे:

1.दृश्य छिद्र
2.महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ
3.जन्म चिन्ह
4.कभी-कभी दोष

त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारक

हर किसी की त्वचा अलग होती है। कई कारकों के कारण कुछ लोग स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में अधिक चमकदार उपस्थिति प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

चमकती त्वचा के लिए त्वचा की देखभाल

बहुत से लोग त्वचा देखभाल उत्पादों के साथ स्वस्थ दिखने वाली त्वचा की दिशा में काम करना शुरू कर देते हैं। यह जटिल लग सकता है, क्योंकि ऐसी कई कंपनियां हैं जो दावा करती हैं कि उनके उत्पाद किसी को चमकती त्वचा प्राप्त करने में मदद करेंगे।

सफाई

सफाई उत्पाद त्वचा से गंदगी, मेकअप और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं। क्लीन्ज़र चुनते समय, एक सौम्य, पीएच-संतुलित और कठोर रसायनों या साबुन को शामिल न करने वाले क्लीन्ज़र की तलाश करना महत्वपूर्ण है।

चमकती त्वचा

जागने पर, सोने से पहले और पसीने के बाद त्वचा को साफ करें। ठंडे या गर्म पानी के बजाय गर्म पानी का प्रयोग करें और त्वचा को साफ तौलिये से थपथपाकर सुखाएं।

मॉइस्चराइजिंग
मॉइस्चराइज़र त्वचा में पानी डालते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एएडी त्वचा में नमी को फंसाने के लिए सफाई के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाने की सलाह देता है। तैलीय त्वचा वाले लोग तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र पसंद कर सकते हैं, जबकि शुष्क त्वचा वाले लोग तेल या मक्खन युक्त कुछ भारी पसंद कर सकते हैं।

धूप से सुरक्षा
सूरज की रोशनी में यूवी प्रकाश होता है, जो जलन, सूरज की क्षति और उम्र बढ़ने के दृश्य लक्षण पैदा कर सकता है। बाहर जाने से पहले एसपीएफ़ उत्पाद लगाना जोखिम को कम करने का एक आसान तरीका है। एसपीएफ़ उत्पाद चुनते समय, एक को देखें जो है:

व्यापक परछाई
किसी व्यक्ति की त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त
आंखों और गर्दन सहित, उजागर त्वचा के सभी क्षेत्रों में सनस्क्रीन लगाएं। जब सूरज अपने चरम पर हो, तो छाया में रहें या सिर को ढकने के लिए हल्के कपड़े और टोपी पहनें।

चमकती त्वचा के लिए आहार
एक स्वस्थ आहार त्वचा सहित पूरे शरीर को लाभ पहुंचाता है। भले ही किसी व्यक्ति की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या अच्छी हो, लेकिन अगर वे आंतरिक रूप से खुद की देखभाल नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि उनकी त्वचा स्वस्थ न दिखे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button