ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

पांच राज्यों में चुनाव की बज गई डुगडुगी, 7 नवंबर से चुनाव, तीन दिसंबर को मतगणना

Assembly election dates for 5 states announced : चुनाव आयोग ने आज दोपहर पांच राज्यों में चुनाव (Elections) का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि मिजोरम, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में 7 नवंबर को चुनाव होंगे। जबकि राजस्थान में 23 और तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव कराए जायेंगे। सिर्फ छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव (Elections) होंगे ।पहला चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा जबकि दूसरे चरण का चुनाव 30 नवंबर को कराया जाएगा। सभी चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को निकले जायेंगे।

Elections started in five states

Read: Latest News Update in Hindi Hindi Samachar | News Watch India | Political News in Hindi

राजीव कुमार ने कहा कि इन पांच राज्यों में करीब 60 लाख मतदाता पहली दफा चुनाव में हिस्सा लेंगे ।इन नए युवा मतदाताओं को चुनाव के लिए प्रेरित करने के लिए 29 सौ से अधिक मतदान केंद्रों का प्रबंधन युवाओं के हाथ में देने की तैयारी है । इसके साथ ही चुनाव आयोग ने इस बार 8 हजार से अधिक मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिलाओं के हाथ में देने का फैसला किया है।

चुनाव आयोग के आज के ऐलान के साध ही अधिसूचना के तहत आचार संहिता लागू कर दी गई है । अब कोई भी नेता भाषण देने से पहले आचार संहिता का पालन करेंगे ।चुनाव साफ सुथरी तरीके से हो और सुरक्षित हो इसकी पूरी तैयारी की बात कही गई है।

बता दें कि बीजेपी और कांग्रेस के नेता अब कोई बड़ी घोषणा भी नही कर सकेंगे।आज से नेताओं का चुनावी प्रचार भी शुरू होगा। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में अभी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है ।हालाकि अब तक जितने भी चुनावी सर्वे सामने आए हैं उसमे कांग्रेस को आगे दिखाया गया है लेकिन माहौल बदलते भी देर नहीं लगती है ।बीजेपी की कोशिश है कि मध्यप्रदेश में उसकी सरकार फिर से वापस आ जाए । बीजेपी को लग रहा है कि अगर मध्यप्रदेश हाथ से निकल गया तो लोकसभा चुनाव में मुशील बढ़ेगी ।यही हाल छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी है । राजस्थान में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला है।

बता दें कि इन चुनावी राज्यों (Elections) में बीजेपी को पिछले लोकसभा चुनाव में काफी लाभ मिला था ।विधान सभा चुनाव में भले ही सरकार बदली हो लेकिन लोकसभा चुनाव में इन राज्य की अधिकतर सीटें बीजेपी को ही हाथ लगी थी ।सिर्फ तेलंगाना में बीजेपी कोई कमाल नहीं दिखा पाई थी।

बीजेपी को केंद्र की सत्ता में अगर लौटना है तो उसे इन पांचों राज्यों के चुनाव में उसे जीत हासिल करनी होगी। लेकिन बीजेपी को परेशानी यह है कि इस बार पूरी ताकत से कांग्रेस सामने खड़ी हो गई है ।ये चुनाव कांग्रेस के लिए भी अग्नि परीक्षा की तरह है ।अगर कांग्रेस इन राज्यों में बेहतर नही करती है तो राहुल गांधी की प्रतिष्ठा भी धूमिल होगी ।क्योंकि ये सभी चुनाव (Elections) राहुल के चेहरे पर ही लड़ा जाएगा ।उधर बीजेपी के साथ भी यही कहानी है पीएम मोदी के चेहरे पर बीजेपी चुनाव लड़ रही है ।ऐसे में कह सकते है कि एक तरफ पीएम मोदी और दूसरी तरफ राहुल गांधी की पूरी प्रतिष्ठा दाव पर लगी हुई है ।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button