ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

CBSE ने 12वीं कक्षा के अकाउंटेंसी पैटर्न में किया बड़ा बदलाव… दी गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर करें चेक

CBSE 12th Accountancy Answer Book Pattern Revised: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बोर्ड ने सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली है। जल्द ही बोर्ड की तरफ से टाइम टेबल भी जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट (official websites) पर जाकर चेक कर सकेंगे। वेबसाइट पर डिटेल्स दी गई है।

CBSE made a big change in the accountancy pattern

Read: Educational News in Hindi | Jobs News in Hindi | News Watch India

नया पैटर्न 2024 बोर्ड परीक्षा में किया जाएगा लागू

CBSE यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2024 कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे अकाउंटेंसी स्ट्रीम (Accountancy stream) के छात्रों के लिए एग्जाम पैटर्न में बदलाव करने की घोषणा की है। नया पैटर्न 2024 बोर्ड परीक्षा से लागू होगा। इस संबंध में बोर्ड की तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन (Notification) भी जारी कर दिया गया है। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट ( official websites) से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड ( CBSE Board) ने सभी CBSE-संबद्ध स्कूलों के प्रिंसिपलों को निर्देशित एक आधिकारिक नोटिस (Official notice) के माध्यम से इस संबंध में जानकारी भी दी है। बता दें PDF फॉर्मेट में उपलब्ध नोटिस में कहा गया है कि, “यह सूचित किया जाता है कि बोर्ड परीक्षा, 2024 से CBSE ने हितधारकों से प्राप्त फीडबैक (feed back) के आधार पर उत्तर पुस्तिकाओं (Answer Book Pattern) को हटाने का निर्देश दिया गया है, जिसमें अकाउंटेंसी के विषय में टेबल प्रदान की गई थीं। यह बदलाव 2023-24 से लागू होगा। ऐसे में 2024 परीक्षा से कक्षा 12वीं में अन्य विषयों की तरह सामान्य पंक्ति की उत्तर पुस्तिकाएं अकाउंटेंसी विषय (Accountancy Subject) में भी प्रदान की जाएंगी।

छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन डेटा जमा करने की समय सीमा बढ़ाई

कक्षा 12वीं अकाउंटेंसी उत्तर पुस्तिका पैटर्न में बदलाव के अलावा CBSE ने कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन डेटा जमा (Accountancy Answer Book Pattern) करने की समय सीमा बढ़ा दी है। ऐसे में अब कक्षा 9 और 11 के छात्र बिना किसी विलंब शुल्क के आवेदन 25 अक्टूबर तक कर सकेंगे। एक अन्य महत्वपूर्ण घोषणा में CBSE ने वर्ष 2023 के लिए सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रवृत्ति के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की है। यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम सिंगल-लड़कियों का समर्थन करने और लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने में माता-पिता के सराहनीय प्रयासों (Accountancy Answer Book Pattern) को स्वीकार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट (Official websites) cbse.gov.in के माध्यम से किया जा सकता है। इसके लिए 500 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क भी देना होगा। माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वीं का टाइम टेबल (Time table) ऑफिशियल वेबसाइट पर अक्टूबर के आखिरी तारीख जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद छात्र वेबसाइट के अलावा संबंधित स्कूलों से प्राप्त कर सकेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button