Sliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़राज्य-शहर

चुनाव से ठीक पहले सरकार को घेरने की तैयारी में किसान, भाकियू ने किया बड़ा ऐलान..

Farmer Protest: भारतीय किसान यूनियन टिकैत के आह्वान पर गणतंत्र दिवस (republic day) पर कई जिलों में ट्रैक्टर रैली देखने को मिली। इसमें किसानों ने तमाम मुद्दों समेत गन्ने पर ताजा मूल्य वृद्धि का विरोध किया। किसानों (Farmer Protest) ने इसे कम से कम 50 रुपये बढ़ाने की मांग है। साथ ही बड़े विरोध प्रदर्शन का भी ऐलान किया है।

किसान यूनियन टिकैत के आह्वान पर किसानों ने west UP के जिलों में ब्लाक स्तर पर जगह जगह ट्रैक्टरों पर तिरंगा रैली निकाली। तिरंगा रैली (Farmer Protest) में बड़ी तादाद में किसान शामिल हुए। west UP के किसान लोकसभा के आम चुनाव से पहले किसानों के हक के लिए हुंकार भर रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन टिकैत ने ऐलान किया है कि 26 जनवरी को देशभर में ट्रैक्टर परेड की। साथ ही 16 फरवरी को भारत बंद करने का भी ऐलान (Farmer Protest) किया है।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत (Farmer Protest) का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल में घोषित किया गन्ने का मूल्य नाकाफी है। महज 20 रुपये कुंतल मूल्य बढ़ने से किसान को निराशा हुई है। दरअसल कई वर्ष बाद गन्ने का मूल्य बढ़ाए जाने के साथ प्रदेश के किसान 400 से अधिक गन्ना मूल्य घोषित (Farmer Protest) होने की उम्मीद लगाए था।

दिल्ली में किसान महापंचायत

राकेश टिकैत (Farmer Protest) का कहना है कि खेती पर प्रतिदिन खर्च बढ़ता जा रहा है। खर्च के अनुपात में किसान को फसल का वाजिब दाम नहीं मिल रहा है। ट्रैक्टर रैली निकालकर किसानों के हक की आवाज को बुलंद किया गया। उनका कहना है आगे भी आंदोलन जारी रहेगा। 16 फरवरी को भारत बंद किया जाएगा। किसान भी उस दिन खेती का काम नहीं करेंगे। इसेक बाद 14 मार्च को दिल्ली में किसान महापंचायत (Farmer Protest) होगी। जिसमें देशभर के किसान शामिल होंगे। किसान हक की लड़ाई से कभी विमुख नहीं होगा।

कम से कम बढ़ाएं 50 रुपये

मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, बागपत. सहारनपुर, अमरोहा आदि ज्यादातर जिलों में ट्रैक्टर रैली निकाली गई। बिजनौर में नूरपुर ब्लॉक अध्यक्ष अमरपाल सिंह का कहना था कि ट्रैक्टरों की तिरंगा रैली (Farmer Protest) निकालने का मकसद गन्ने का मूल्य 20 बढ़ाने के फैसले का विरोध है। किसान चाहते हैं कि कम से कम 50 रुपये गन्ने का मूल्य बढ़ना चाहिए। अमरोहा के हसनपुर में भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट ने तिरंगा हाथ में लेकर ट्रैक्टर (Farmer Protest) रैली निकाली। किसान ट्रैक्टर तिरंगा यात्रा रैली में देश भक्ति गानों की धुन पर झूम रहे थे। जय जवान जय किसान (Farmer Protest) के नारे लगा रहे थे।

अगले 90 दिनों में देश मे लोकसभा का चुनाव होना हैं ऐसे मे चुनाव से ठीक पहले भारतीय किसान यूनियन ने सरकार को फिर से घेरने की तैयारी बनाई है अब सवाल ये खड़ा होता है कि चुनाव से पहले इस तरह के आंदोलन को बुलाना किसानों की हक की बात करना या किसी राजनैतिक साजिश ?

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button