उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Ghaziabad News: गाजियाबाद का एक मुस्लिम परिवार चाहता है हिंदू धर्म अपनाकर घर वापसी

रईस का कहना है कि उनके परिचित डासना निवासी रिहान व राजा को भी उनके द्वारा इस्लाम छोड़ने की जानकारी हुई। तब वे दोनों एक अन्य युवक के साथ दिसंबर के पहले सप्ताह में उनके घर आए। उन्हें हिंदू धर्म नहीं अपनाने सलाह दी और उन्हें काफी समझाया। रिहान व राजा मदद के नाम पर उनको कुछ हजार रुपये देकर चले गए। 23 जनवरी को वे तीनों फिर से उनके घर आए। ये उन्हें बहला-फुसलाकर नोएडा ले गए। इन तीनों ने उन पर फिर से हिंदू धर्म न अपनाने का दबाव बनाया।

गाजियाबाद । गाजियाबाद में रहने वाला एक मुस्लिम परिवार इस्लाम छोड़कर हिंदू धर्म अपनाकर घर वापसी चाहता है। लेकिन उसके परिचित उसे धमकी दे रहे हैं। इस मामले में पुलिस से शिकायत भी की गयी है। पुलिस ने दो युवकों को धमकी देने केआरोप में हिरासत में लिया है।

गाजियाबाद के इंदिरापुरम कोतवाली क्षेत्र के न्याय खंड-तीन में रहने वाला मुस्लिम परिवार हिंदू धर्म अपनाना चाह रहा है। इस वजह से इस परिवार को मुखिया व दूसरे सदस्यों को कुछ मुस्लिम युवक धमकी दे रहे हैं। इस परिवार ने इस संबंध में इंदिरापुरम कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

मोहम्मद रईस जिसे हिन्दू धर्म अपनाने पर धमकी की गयी है


मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले मोहम्मद रईस वर्ष-2014 से गाजियाबाद के न्याय खंड-तीन में पत्नी, बेटे व बेटी के साथ रह रहे हैं। दिल्ली से गाजियाबाद आने की असली वजह थी कि वे इस्लाम धर्म को छोड़ना चाहते थे। उन्हें सनातन धर्म में विश्वास ज्यादा था। वे हिंदू धर्म अपनाना चाहते थे, जिसका उनके परिवार वाले विरोध कर रहे थे।


इस वजह से मोहम्मद रईस अपनी पत्नी और दोनों बच्चों को लेकर गाजियाबाद आ गये। वे यहां इंदिरापुरम की न्याय खंड-3 में आकर बस गये। यहां आकर उन्होंने इस्लाम धर्म को मानना भी छोड़ दिया। मोहम्मद रईस ने बताया कि इस्लाम धर्म में तमाम तरह की कुरीतियां हैं।


यहां तक कि उन्होंने कुरान में लिखी उन आयतों के बारे में भी बताया, जो सीधे तौर पर गलत हैं। वे इसका भी विरोध करते हैं। मोहम्मद रईस ने बताया कि उन्होंने हिंदू धर्म का अध्ययन किया। इससे वह बहुत प्रभावित हो गए। उन्होंने पत्नी के साथ मिलकर हिंदू धर्म अपनाने का मन बनाया है। रईस का कहना है कि उनके परिचित डासना निवासी रिहान व राजा को भी उनके द्वारा इस्लाम छोड़ने की जानकारी हुई। तब वे दोनों एक अन्य युवक के साथ दिसंबर के पहले सप्ताह में उनके घर आए। उन्हें हिंदू धर्म नहीं अपनाने सलाह दी और उन्हें काफी समझाया। रिहान व राजा मदद के नाम पर उनको कुछ हजार रुपये देकर चले गए।

यह भी पढेंः महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरी ने कहा- यज्ञ, दान और तप सनातन संस्कृति के मूल आधारभूत नियम


23 जनवरी को वे तीनों फिर से उनके घर आए। ये उन्हें बहला-फुसलाकर नोएडा ले गए। इन तीनों ने उन पर फिर से हिंदू धर्म न अपनाने का दबाव बनाया। लेकिन उनके मना करने पर जान से मारने की धमकी दी और मोबाइल ले लिया। वह किसी तरह से उनकी चंगुल से छूट कर घर पहुंचे। उन्होंने शुक्रवार को इस मामले में ट्वीट किया।

मोहम्मद रईस ने इंदिरापुरम कोतवाली में शिकायत दी। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ धमकी देने संबंधी एफआईआर दर्ज कर ली गई है। मोहम्मद रईस का कहना है कि वे अपने बच्चों को खूब पढ़ा-लिखाना चाहते हैं। उन्होंने खुद जामिया मिलिया से बीए की पढ़ाई की है। उनकी पत्नी का अपना काम है। चार साल का बेटा और आठ साल की बेटी पढ़ती है।


मोहम्मद रईस ने संदेह जताया है कि मुस्लिम कट्टरपंथी उन पर हमला कर सकते हैं। हालांकि मोहम्मद रईस का कहना है कि वे जल्द ही हिंदू धर्म को अपनाकर घर वापसी कर लेंगे। मोहम्मद रईस सोशल मीडिया पर एक्स मुस्लिम समीर के नाम से प्रोफाइल बनाए हुए हैं।


इंदिरापुरम के सहायक पुलिस आयुक्त स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया कि किसी को भी कोई धर्म अपनाने की स्वतंत्रता है। तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज की गई है। सभी पहलुओं से जांच करके विधिक कार्रवाई की जाएगी। भारत एक लोकतांत्रिक देश है। यहां रहने वाले हर व्यक्ति को अपने धर्म, अपने समाज अपने रीति-रिवाजों का पालन करने की पूरी आजादी है ।


अगर यदि कोई धर्म परिवर्तन करना भी चाहता है तो उसे भी पूरी आजादी दी जाती है लेकिन मोहम्मद रईस क्योंकि मुसलमान है। ऐसे में अगर वह मुसलमान धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाते हैं तो उनकी जान को खतरा बन सकता है ऐसा उनका खुद कहना है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button