ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Karwa Chauth 2023: करवाचौथ पर पत्नी को दें यें बेस्ट गिफ्ट, उम्र भर के लिए आएगा काम

Karwa Chauth 2023: करवाचौथ के अवसर पर पत्नी को फाइनेंशियल गिफ्ट देने के लिए आप सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम या एसआईपी अकाउंट खोल सकते हैं। सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में महिलाएं 2 लाख रुपये का निवेश करके 7.5% रिटर्न प्राप्त कर सकती हैं। एसआईपी अकाउंट में पैसे इंवेस्ट करने से उन्हें आर्थिक सुरक्षा मिलेगी।

Also Read : Latest Hindi News Lifestyle | Lifestyle Samachar Today in Hindi

त्योहारों का सीजन की शुरूआत हो चुकी है। बाजारों में भी रौनक है। 1 नवंबर को करवाचौथ (Karvachauth Financial Gift) का व्रत रखा जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत (Karwa Chauth) रखती हैं। हिंदु धर्म में इस व्रत का बड़ा महत्व है. इस दिन शादीशुदा स्त्री अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत (Karwa Chauth) और पूजा-अर्चना करती हैं. वैसे ये सिर्फ एक दिन नहीं पर्व भी है और इसकी तैयारियां कई दिन पहले से शुरू हो जाती हैं. पति-पत्नी ( husband- wife) के रिश्ते को और मजबूत बनाने वाले इस दिन पर महिलाएं पारंपरिक पहनावे में नजर आती हैं और सजती-संवरती हैं. आपकी पत्नी इस मौके की पूरे उत्साह से तैयारियां (Karvachauth Financial Gift) कर रही होंगी। वैसे रिश्ते में प्यार बढ़ाने या इसे मजबूत बनाने के लिए कई दूसरे तरीके भी आजमाएं जाते हैं जिसमें से एक पत्नी को गिफ्ट देना भी है. इस बार पत्नी को तोहफा में क्या अलग और नया दिया जाए ये कंफ्यूजन बनी रहती है. आप भी जरूर सोच रहे होंगे कि इस करवा चौथ (Karwa Chauth) पर पत्नी को क्या गिफ्ट दिया जाए। आप अपनी पत्नी को इस साल कुछ ऐसा तोहफा दे सकते हैं, जो केवल एक दिन के लिए न हो। जो सालों साल उनके काम आए, जो उन्हें फाइनेंशियल सिक्योरिटी ( financial security) और मजबूती दे और सबसे बढ़कर कि जिसकी उन्हें कतई उम्मीद न हो। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं इस वर्ष करवा चौथ (Karwa Chauth) पर आप अपने पत्नी को कौन-कौन से फाइनेंशियल (financial) तोहफे दे सकते हैं।


सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम (Karvachauth Financial Gift) की शुरुआत साल 2023 में की गई है। इस स्कीम (Karvachauth Financial Gift) को खासतौर पर महिलाओं के लिए ही बनाया गया है। इस योजना के तहत अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश करके महिलाएं 7.5 फीसदी की दर से रिटर्न प्राप्त कर सकती हैं।
एसआईपी अकाउंट

अगर महिलाओं के पास एक म्यूचुअल फंड वाला एसआईपी अकाउंट है, जिसमें अपनी पर्सनल बचत के पैसे वो डाल रही हैं। तो ऐसे में उन्हें अपनी बचत के साथ-साथ उस पर ब्याज (Karvachauth Financial Gift) का लाभ भी मिलेगा। ये पैसा न सिर्फ उन्हें आर्थिक सुरक्षा देगा, गाढ़े वक्त में घर की जरूरतें पूरी करने के काम भी आ सकता है। इस करवाचौथ (Karvachauth Financial Gift) पर आप उनके लिए एक म्यूचुअल फंड का एसआईपी अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें पैसों को समझने, इन्वेस्ट करने के लिए मोटिवेट भी कर सकते हैं। एसआईपी में पैसे इन्वेस्ट (Karvachauth Financial Gift) करना आजकल काफी ट्रेंड में है। एफडी या सेविंग अकाउंट के मुकाबले यहां इंटरेस्ट ज्यादा मिलता है और SIP एक छोटे से अमाउंट (Karvachauth Financial Gift) से भी शुरू किया जा सकता है।

गोल्ड के गहनें

भविष्य में पत्नी आर्थिक रूप से मजबूत बनी रहे इसके लिए आप उन्हें सोने के गहने भी तोहफे में दे सकते हैं। गोल्ड की कीमत में हमेशा से इजाफा देखा गया है। महिलाओं को सोने के गहने पसंद भी होते हैं। अगर आप गहने नहीं खरीदना चाहते हैं तो इन्वेस्टमेंट (Karvachauth Financial Gift) के रूप में सोने के सिक्के खरीदकर भी तोहफा दिया जा सकता है।
इन गिफ्ट (Karvachauth Gift) के अलावे सबसे बड़ा गिफ्ट होता है एक दूसरे के प्रति विश्वास पात्र रहना, एक दूसरे से ज्यादा प्रेम करना, अच्छे ग्रंथ गिफ्ट (Karvachauth Gift) स्वरूप भेंट करें ताकि उसे अध्ययन करके दांपत्य और सांसारिक जीवन में सुखमय वृद्धि हो, कुछ अच्छे दार्शनिक स्थल पर ले जाएं, अच्छे पुण्य क्षेत्र में जाएं. जीवन में अच्छा कर्म, प्रेम और विश्वास (Karvachauth Gift) से ही दांपत्य जीवन आगे बढ़ता है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button