ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

बिहार पुलिस में 100 या 200 नहीं बल्कि 1000 से ज्यादा उम्मीदवारों के लिए दरोगा बनने का सुनहरा मौका, जानिए कैसे और कहां करें अप्लाई

Bihar Police SI Vaccancy 2023 : बिहार में नौकरी की राह देख रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है। नीतीश सरकार ने 1000 से ज्यादा सब इंस्पेक्टर की भर्ती की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 3 चरणों में परीक्षा ली जाएगी। जानिए आप कहां और कैसे कर सकते हैं अप्लाई…

बिहार में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए गुड न्यूज है। बिहार पुलिस में दारोगा की बंपर भर्ती की तैयारी है। सरकार ने इसके लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया है। बिहार पुलिस 100 या 200 नहीं बल्कि 1000 से ज्यादा दरोगा (Bihar Police SI Vacancy 2023) की बहाली करने जा रही है। इसके लिए परीक्षा का पूरा कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। दरोगा बनने के लिए उम्मीदवारों को लिखित (Bihar Police SI Written Exam 2023) के साथ साथ शारीरिक परीक्षा ( Physical Exam ) भी देनी होगी।
बिहार पुलिस में दारोगा की वैकेंसी
बिहार पुलिस में 1275 सब इंस्पेक्टर की वैकेंसी आई है। इसके लिए 30 सितंबर 2023 को ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसमें अनुसूचित जाति के लिए 275, अनुसूचित जनजाति के लिए 16, EBC के लिए 238, पिछड़ा वर्ग (BC) के लिए 107, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 82, अनारक्षित यानी सामान्य जाति के उम्मीदवारों के लिए 441, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 111 और ट्रांसजेंडर के लिए 05 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इसके लिए उम्मीदवार को 1 अगस्त 2023 तक किसी भी मान्यता प्रात विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए।

इतनी होनी चाहिए उम्र
आपको बता दें बिहार में पुलिस (Bihar Police SI Vacancy 2023) में दरोगा बनने के लिए कम से कम 20 वर्ष का होना जरूरी है। वहीं सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष रखी गई है। जबकि सामान्य जाति की महिलाओं के लिए ये सीमा 40 साल है। SC/ST के महिला पुरुषों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 42 साल होगी। जबकि BC और EBC के लिए अधिकतम उम्र 40 साल होगी।

कितनी होनी चाहिए उम्मीदवारों की लंबाई
दारोगा बनने के लिए कुछ शारीरिक मापदंड भी तय किए गए हैं। इसमें आपकी हाइट यानी लंबाई के लिए भी नियम हैं। दरोगा बनने के लिए UR एवं BC वर्ग के पुरुषों के लिए कम से कम 165 सेंटीमीटर का होना अनिवार्य है। वहीं EBC पुरुषों के लिए 160 सेंटीमीटर, SC एवं ST वर्ग के पुरुषों के लिए 160 सेंटीमीटर, सभी वर्ग की महिलाओं के लिए 155 सेंटीमीटर होना जरूरी है। वहीं सभी वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम वजन 48 किलोग्राम होना चाहिए।

ऐसे होगी दारोगा की बहाली
बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर की बहाली के लिए पहले लिखित परीक्षा (PT) और फिर लिखित परीक्षा मेन्स पास करनी होगी। इसके बाद तीसरे चरण में शारीरिक परीक्षा ली जाएगी। शारीरिक परीक्षा में दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद और गोला फेंक की परीक्षा ली जाएदी। दौड़ में पुरुषों को साढ़े 6 मिनट में 1.6 किमी पूरा करना होगा। जबकि महिलाओं को 6 मिनट में 1 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी। आवेदन आप bpsc.bih.nic.in वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। आवेदन लिए जाने शुरू हो चुके हैं और ये 5 नवंबर 2023 तक लिए जाएंगे। इसके बाद जल्द ही परीक्षा की तारीख घोषित कर दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता
किसी यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्र्वविधालय से स्नातक की डिग्री यानी बीए, बीएससी या बीकॉम पूरी होनी चाहिए.
बिहार पुलिस एसआई वेतन 2023
जो उम्मीदवार सब इंस्पेक्टर के रूप में नियुक्त होने के इच्छुक हैं, उन्हें यह जानना होगा कि बिहार पुलिस में एसआई के रूप में शामिल होने वाले व्यक्ति को रू 35,400/- से रू 1,12,400/- मासिक मिलेंगे.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button