ट्रेंडिंगन्यूज़

Google News: Google ने कनाडा के मीडिया हाउस को किया ब्लॉक, सर्च परिणाम में नहीं दिखेंगी खबर

Google News: गूगल ने कनाडा के सभी मीडिया संस्थानों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए उन्हें ब्लॉक कर दिया है। इसे लेकर गूगल ने कहा है कि अब वह अपने सर्च इंजन में कनाडा के मीडिया हाउस की खबरों को प्रसारित नहीं करेगा. कुछ इसी तरह फेसबुक (facebook) ने भी फैसला लिया है. ये पूरा बवाल मीडिया हाउस को खबरों के बदले पैसे देने को लेकर हुआ है. क्योंकि कनाडा में खबरों को लेकर नया कानूनी प्रावधान अगले 6 महीने में लागू होना है.

Google blocks Canadian media house

आपको बता दें कि, मेटा फेसबुक Facebook के मालिक ने यह फैसला पिछले साल 2022 में ही ले लिया था. फिलहाल ही में कनाडा में Bill C-18 पास हुआ है जो समाचारों को लेकर सोशल मीडिया (social media) कंपनियों के लिए है. कनाडा के मीडिया संस्थान ने दावा किया है कि, गूगल और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म उनकी खबरों से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं पर उन्हें वो पैसे नहीं दे रहे हैं.

Read: Google Latest News in Hindi | News Watch India

कनाडा के नियामक ने माना था कि साल 2022 के खबर व्यवसायों को कानून के तहत जरूरी सौदों से हर वर्ष करीब 330 मिलियन CAD (करीब 20,436 करोड़ रुपये) मिल सकते थे. जिसका हेरिटेज मंत्री पाब्लो रोड्रिग्ज (Heritage Minister Pablo Rodriguez) ने साल 2022 में बिल पेश करते वक्त कहा था कि इंटरनेट प्लेटफॉर्म (internet platform) के पास अधिनियम के तहत तुरंत कोई दायित्व नहीं है और (government regulator) सरकार नियामक और कार्यान्वयन प्रक्रिया (implementation process) पर उनके साथ सलाह करने के लिए तैयार है.

जबकि Google और facebook ने किया था कि, यह प्रस्ताव उनके कार्यों के लिए अस्थिर थे और जब तक अधिनियम में कोई संशोधन नहीं होगा, तब तक कनाडा में समाचार को google या मेटा प्लेटफॉर्म (meta platform) पर प्रसारित नहीं किया जाएगा.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button