ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

‘वरदान’ साबित हो रहा है Delhi का संजय गांधी अस्पताल, मरीजों की हर सहूलियत का रखा जाता है ख्याल

वहीं दिल्ली (Delhi) के मंगोलपुरी में मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए संजय गांधी अस्पताल में अपातकालीन विभाग में नई व्यवयस्था की है.आइये एक रिपोर्ट के जरिए आपको दिखाते हैं कि संजय गांधी अस्पताल में ये नई सुविधा क्यों चर्चा का विषय बनी हुई है.

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बड़े से बड़े अस्पताल है. जहां मरीज की तबियत ज्यादा बिगड़ने पर उसे तुरंत दिल्ली के एम्स या फिर सफदरगंज रेफर कर दिया जाता है. लेकिन दिल्ली के कई सरकारी अस्पताल ऐसे है. जो अपनी बदइंतजामी के लिए हमेशा चर्चा में रहते है. वहीं दिल्ली (Delhi) के मंगोलपुरी में मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए संजय गांधी अस्पताल में अपातकालीन विभाग में नई व्यवयस्था की है. आइये एक रिपोर्ट के जरिए आपको दिखाते हैं कि संजय गांधी अस्पताल में ये नई सुविधा क्यों चर्चा का विषय बनी हुई है.

अस्पतालों के लिए मिसाल, संजय गांधी अस्पताल

सरकार की पहली प्राथमिता लोगों के स्वास्थ्य को लेकर होती है. क्योंकि सरकारी अस्पताल का रूख अक्सर गरीब परिवार ज्यादा करते हैं. दिल्ली (Delhi) में वैसे तो कई सरकारी अस्पताल है. लेकिन इस समय मंगोलपुरी का संजय गांधी अस्पताल काफी चर्चा में है. संजय गांधी अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए आपातकालीन विभाग में नई व्यवस्था की गई है.

नई तकनीक से लैस है अस्पताल

आपातकालीन विभाग में मरीजों की देखभाल के लिए रेड जोन, येलो जोन और ग्रीन जोन में बांटा गया है. ताकि मरीजों की गंभीरता को देखते हुए ना केवल उन्हें बेहतर इलाज मिल सके बल्कि डॉक्टरों और स्टाफ की तरफ से उनकी ठीक तरह से देखभाल भी की जा सके.नई तकनीकों से लैस इस अस्पताल में मरीजों के साथ आए संबंधियों के लिए भी व्यवस्था की गई है.इसके अलावा आपातकालीन विभाग के ठीक सामने एंबुलेंस की पार्किंग के लिए अलग-अलग जगह बनाई गई है. ताकि अगर एक साथ कई एंबुलेंस आ जाए. तो उन्हें खड़ी करने में कोई दिक्कत ना हो. अस्पताल की इस नई सुविधा के बारे अस्पताल के सुप्रीटेंडेंट डॉ. एस.के अरोड़ा ने बताया।

एस.के अरोड़ा, सुपरिटेंडेंट

‘गंभीर मरीजों के लिए रेड जोन बनाया गया है. ताकि उन्हें तत्काल प्रभाव से इलाज मिल सके. इतना ही नहीं इन मरीजों की देख भाल के लिए स्पेशल स्टाफ और डॉक्टरों की ड्युटी लगाई है. जिससे कि किसी विशेष परिस्थितियों में उन्हें तुरंत विशेषज्ञ डॉक्टरों के जरिए इलाज मुहैया कराया जा सके’।

यह भी पढ़ें: Corona variant BF-7: कोविड प्रॉटोकॉल का पालन-उपराष्ट्रपति व लोकसभा अध्यक्ष मॉस्क पहनकर पहुंचे

मरीजों की सहूलियत को लेकर रखा जाता है ख्याल

संजय गांधी अस्पताल में जिस तरह से मरीजों की सुविधाओ और सहुलियत का ख्याल रखा जा रहा है. वो बाकि सभी अस्पतालों के लिए एक मिसाल के तौर पर देखा जा सकता है.अगर इस प्रकार की व्यव्सथा हर सरकारी अस्पताल में हो तो इलाज के अभाव में मरीजों को अपनी जान नहीं गवानी पड़ेगी.

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button