ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Modi ने कहा- Dairy Sector में भारत का विश्व में परचम, 44 फीसदी वृद्धि से दूध उत्पादन 210 मिलियन टन पहुंचा

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(P.M. Narendra Modi) ने कहा कि डेयरी सेक्टर (Dairy sector)भारत में छोटे किसानों की असली ताकत है और इससे 8 करोड़ परिवार जुड़े हैं। उन्होने कहा कि पिछले आठ वर्षों में भारत के दूध उत्पादन(milk production) में भारी वृद्धि हुई है। वर्ष 2014 में जहां भारत में 146 मिलियन टन था, वहीं लगभग 44 फीसदी के साथ इसका उत्पादन वर्तमान में 210 मिलियन टन हो गया है।

प्रधानमंत्री मोदी यहां सोमवार को इंटरनेशनल डेरी ग्लोबल फाउंडेशन (International Dairy Global Foundation)द्वारा इंडिया एक्सपो सेंटर में आयोजित विश्व डेयरी सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। यह सबसे भारत में करीब 48 साल बाद आयोजित हुआ है।

मोदी ने कहा कि विश्व में हर साल दूध उत्पादन जहां मात्र 2 फीसदी बढता है, लेकिन भारत में यह दर 6 फीसदी है। उन्होने आगे कहा कि देश में 2025 तक पुशओं को रोग मुक्त रखने के लिए फुट एंड माउथ डिज़ीज और ब्रुसलासिस की वैक्सीन लगाने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा।

यह भी पढेंःGyanvapi मामले पर आज आएगा जिला अदालत का बड़ा फैसला, वाराणसी में चप्पे-चप्पे पर अभूत पूर्व सुरक्षा प्रबंध !

नरेन्द्र मोदी (Modi)ने कहा कि देश में 8.5 लाख करोड़ का दूध का कारोबार हो रहा है। इस काम में करीब 70 फीसदी महिलाओं की भागीदारी है। उन्होने कहा कि हमारी फोकस संतुलित डेरी इको-सिस्टम पर है। यह कारोबार ग्रामीण आर्थिक व्यवस्था को सुदृढ करता है। साथ ही दूध से जुड़ा यह व्यापार हमारी संस्कृति का भी हिस्सा है। 1074 के बाद भारत में आयोजित हुए इस विश्व डेयरी सम्मेलन में 50 देशों से आये 800 किसानों, किसान प्रतिनिधियों, उद्यमियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर पहुंच गए हैं। वह वायु सेना के हेलीकॉप्टर से एक्सपोमार्ट के हेलीपैड पर उतरे थे। प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए हेलीपैड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (C.M. Yogi Adityanath) औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ.महेश शर्मा, राज्यसभा सांसद सुरेंद्र सिंह नागर, जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह, नोएडा के विधायक पंकज सिंह, शिक्षक एमएलसी श्रीचंद शर्मा, पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार सिंह, मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह और जिलाधिकारी सुहास एलवाई मौजूद थे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button