ट्रेंडिंगन्यूज़मनोरंजन

Happy Birthday Rajnikant: कंडक्टर का काम कर गुज़ारते थे ज़िन्दगी, विवादों में भी रह चुका है नाम, आज हैं लाखों के लिए भगवान

रजनीकांत (Happy Birthday Rajnikant) भले ही साउथ के सुपरस्टार हैं लेकिन उनका जन्म बेंगलूर के एक मराठी परिवार में हुआ था और उनका असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ था। उन्होने फिल्मी करियर से पहले कुली और कंडक्टर के तौर पर काम किया है।

नई दिल्ली: साउथ के सुपरस्टार और लाखों दिलो की धड़कन रजनीकांत (Happy Birthday Rajnikant) आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। अभिनेता का जन्म 12 दिसंबर 1950 में बेंगलूर के गरीब मराठी परिवार में हुआ था। एक्टर रजनीकांत ऐसे अभिनेता हैं जिनके दीवाने सिर्फ भारत में ही नही बल्कि दुनिया के हर कोने-कोने में बसे हुए हैं और उनकी एक फिल्म देखने के लिए किसी भी हद तक गुज़र जाते हैं। रजनीकांत (Happy Birthday Rajnikant) भले ही साउथ के सुपरस्टार हैं लेकिन उनका जन्म बेंगलूर के एक मराठी परिवार में हुआ था और उनका असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ था। उन्होने फिल्मी करियर से पहले कुली और कंडक्टर के तौर पर भी काम किया है। तो चलिए जानते हैं सुपरस्टार के ज़िन्दगी से जुड़े किस्से-

कंडक्टर का भी कर चुके हैं काम

बेंगलूर के गरीब मराठी परिवार में जन्में सुपरस्टार रजनीकांत (Happy Birthday Rajnikant) ने बचपन में बहुत से बुरे वक्त का सामना किया था। वो चार भाई-बहनों में सबसे छोटे थें और उनके पिता हवलदार का काम करते थें। उनकी माता चार साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह गई थीं। घर की ऐसी हालत देखते हुए एक्टर ने छोटी सी उम्र में ही कंडक्टर का काम करना शुरु कर दिया था, जिसमें उनकी मदद उनके दोस्त राज बहादुर ने की थी, वो उसी बस में ड्राइवर का काम करते थें। इसके अलावा रजनीकांत ने कुली और बढ़ई का भी काम किया था।

यह भी पढ़ें: मां बनने के बाद पहली बार एक साथ दिखे Alia Bhatt और Ranbir Kapoor, बाथरूम में फोटोंशूट को लेकर किया बड़ा खुलासा !

ऐसे हुई फिल्मों की शुरुआत

70 के दशक में फिल्मों का बहुत ज़्यादा चलन था और हर कोई एक्टर बनना चाहता था। इसी रेस में अभिनेता रजनीकांत (Happy Birthday Rajnikant) शामिल थें। इसके लिए उन्होने 1973 में मुम्बई के मद्रास फिल्म संस्थान में एडमिशन लिया और एक्टिंग में डिप्लोमा की डिग्री हासिल की। एक्टर रजनीकांत को डायरेक्टर बालचंद्र की पहली फिल्म ‘अपूर्वा रागंगल’ मिली जो साउथ की फिल्म थी। उनकी पहली ही फिल्म बॉक्सआफिस पर सुपरहिट हुई और लोग उनके दीवाने हो गए। वैसे इस फिल्म मे उनका छोटा सा नेगेटिव रोल था फिर भी उन्हे पहचान मिली। एक्टर ने फिर खूब मेहनत की और फिर कभी मुड़कर पीछे नही देखा और साउथ के सुपरस्टार बन गए। अभिनेता ने 1983 में फिल्म ‘अंधा कानून’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनके साथ एक्टर अमिताभ बच्चन और एक्ट्रेस हेमा मालिनी अहम रोल में थें। उनकी ये फिल्म भी सुपरहिट हुई थी।

पर्सनल लाइफ भी रही दिलचस्प

सुपरस्टार रजनीकांत की लव लाइफ भी काफी दिलचस्प रही है। उन्हें पहली नज़र में प्यार हुआ और वो पहली बार लता को देखते ही दिल दे बैठें थें। लता रंगाचारी ने एक बार अपने कॉलेज मैगज़ीन के लिए रजनीकांत का इंटरव्यू लिया था और उनकी पहली मुलाकात भी वहीं हुई थी। इसके बाद दोनो ने 1981 में शादी कर ली, जिसके बाद उनकी दो बेटियां हुईं। लता रजनीकांत से 8 साल छोटी थीं।

विवादों से भी रह चुके नाते

रजनीकांत वैसे तो लोगो की दिल का धड़कन माने जाते हैं और फैंस उनकी एक झलक पाने के लिए तरसते हैं। लोग नो उनके खिलाफ कुछ बुरा कहते हैं और ना ही बुरा कहने वालो को छोड़ते हैं। मगर एक समय ऐसा भी था जब रजनीकांत उनके दिये गए एक विवादित बयान के लिए जमकर ट्रोल किया था। 2020 में एक तमिल मैगज़ीन को दिए गए इंटरव्यू में सुपरस्टार ने कुछ ऐसी बाते कहीं कि लोग उनके खिलाफ प्रदरेशन करने लगें। उन्होने इंटरव्यू में देवा किया कि पेरियार ने 1971 में सलेम में एक रैली निकाली थी जिसमे भगवान राम और माता सीता की वस्त्रहीन तस्वारों का इस्तेमाल किया था। उनके इसी बयान को लेकर फिर पूरे देश में बवाल मच गया। उनपर एफआईआर दर्ज हुए और उनके घर के बाहर जमकर प्रर्दशन भी हुए। इन सब के बावजूद भी एक्टर ने माफी मांगने से इंकार कर दिया।

फैंस दे देते हैं जान

साउथ सुपरस्टार रजनीकांत के फैंस की इतनी बड़ी लिस्ट है कि लोग उसका अंदाज़ा भी नही लगा सकते हैं। बाहर के देशों में भी उन्हें जमकर प्यार दिया जाता है। वैसे तो उनकी फिल्म हर देश में हिट होती है लेकिन जापान में लोग इसे काफी ज़्यादा पसंद करते हैं। रजनीकांत के फैंस को लेकर बहुत से किस्से सुनने में आए हैं जहां पता चला है कि लोगो ने उनके लिए अपनी जान भी दे दी है। एक बार एक फैन ने उनको किडनी देने के लिए नींद का ओवरड़ोज़ ले लिया था ताकि उसके मरने के बाद उसके किडनी को रजनीकांत को दिया जा सके। लेकिन समय रहते हुए उस इंसान को बचा लिया गया था। ये सिर्फ एक फैन की कहानी लेकिन ऐसे हज़ारो फैंस हैं जिन्होने उनके लिए अपनी जान देने की कोशिश की है।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button