न्यूज़लाइफस्टाइल

अगर आपको भी हो रही है खुजली, तो इन तरीकों से पाएं राहत

How To Stops Itching:  इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है, तो बारिश के मौसम में भीगने से बहुत से लोगों को बदन में खुजली होने लगती है। ये खुजली कई बार इतनी तेज होती है कि खुजलाते-खुजलाते दरारें तक बन जाती है।

इस मौसम में हवा में बढ़ने वाली ह्यूमिडिटी खुजली का कारण बनती है। खुजली बनने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें पसीना, कपड़े का फैब्रिक भी योगदान देते हैं। चेहरे, पैरों, हाथों, तलवों में सबसे ज्यादा खुजली की समस्या देखने को मिलती है। मौसम में बदलाव के साथ-साथ होने वाली इस खुजली को दूर करने के लिए तरह-तरह के क्रीम व लोशन लगाने की सलाह दी जाती है, लेकिन समस्या वैसी की वैसी बनी रहती है, तो अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो एक बार इन नुस्खे को जरुर ट्राय करें।

नारियल का तेल
नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल के गुण मौजूद होते हैं। जो खुजली, इन्फेक्शन और स्किन रैशेज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा नारियल का तेल नेचुरल मॉइस्चराइज़र भी होता है। ये त्वचा में फिलाग्रिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है, जो एक तरह का प्रोटीन है। इससे स्किन की समस्या दूर होती है, और इससे स्किन में नमी बनी रहती है और पीएच बैलेंस भी बना रहता है। खुजली को दूर करने में नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिला लें और फिर इसे खुजली वाली जगहों पर लगा लें।

अगर आप इससे जल्द राहत पाना चाहते हैं तो इसे रात को सोने से पहले लगाएं और सुबह नहाने के बाद भी लगाएं। नारियल के तेल स्किन इन्फेक्शन को दूर करने का सबसे असरदार तरीका माना जाता है, जिसका इस्तेमाल सदियों से किया जा सकता है।

नींबू के साथ बेकिंग सोडा का प्रयोग

अगर आपको खुजली हो रही है तो आप नहाते समय एक कटोरी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा और एक चम्‍मच नींबू पानी का पेस्‍ट बनाकर इसे स्किन पर अच्‍छी तरह लगाएं. इसे 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें इसे आप रोज एक बार जरूर करें. खुजली से आराम मिलेगा.


चंदन का प्रयोग

स्किन के लिए चंदन का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद है. आप बाजार में मिलने वाले चंदन पाउडर को लें और खुजली वाले जगह पर लगाएं. आप इसे गुलाब जल के साथ पेस्‍ट बनाकर भी लगा सकते हैं. खुजली की समस्या शांत होगी.

नीम का प्रयोग

नीम में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो स्किन की समस्‍या को ठीक करने में काफी उपयोगी है. खुलसी से राहत पाने के लिए भी नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप नीम के पत्तों को पीस लें और प्रभावित जगह पर लगाएं.

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button