Live UpdateSliderखेलट्रेंडिंगन्यूज़

भारत और अफगानिस्तान के पहले टी20 में बल्लेबाजों का होगा राज या कहर बरपाएंगे गेंदबाज

India vs Afghanistan: भारत और अफगानिस्तान की टीम T20 सीरीज के लिए तैयार है। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के IS बिंद्रा स्टेडियम पर खेला जाएगा। सीरीज शुरू होने से पहले सभी जानने चाहते हैं कि मैच कितने बजे शुरू होंगे और इसे कहां लाइव देख सकते हैं।

अफगानिस्तान की टीम T20 सीरीज के लिए भारत के दौरे पर आ गई है। सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के IS बिंद्रा स्टेडियम पर खेला जाएगा। दोनों देशों के बीच यह पहली द्विपक्षीय T20 सीरीज होगी। भारत को अभी तक अफगानिस्तान के खिलाफ T20 मुकाबले में हार नहीं मिली है। रोहित शर्मा की टीम बड़ी दावेदार है लेकिन अफगानिस्तान उलटफेर करने की क्षमता रखता है।

कब शुरू होगा पहला T20?

भारत और अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) के बीच T20 सीरीज का पहला मुकाबला 11 जनवरी यानी गुरुवार को खेला जाएगा। यह मुकाबला भारतीय समय मुताबिक शाम 7 बजे शुरू होगा। टॉस मैच शुरू होने के आधे घंटे पहले यानी साढ़े 6 बजे होगा। अफगानिस्तान (Team Afghanistan) की टीम इस सीरीज में सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान की कप्तानी में मैदान पर उतरेगी।

Also Read: Latest Hindi News India vs Afghanistan । News Today in Hindi

कहां देखें लाइव मैच?

सीरीज शुरू होने से पहले हर किसी के मन में सवाल उठता है कि लाइव मैच कहां देखें? हम आपको इसका जवाब बताते हैं। भारत और अफगानिस्तान के बीच होने वाले पहले मैच का लाइव प्रसारण स्पोर्ट्स 18 चैनल पर होगा। इसके साथ ही मैच की स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा ऐप पर होगी। ऐप पर फैंस फ्री मैच में का लुफ्त उठा सकते हैं। भारत में होने वाले सभी द्विपक्षीय सीरीज के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स स्पोर्ट्स 18 के पास ही हैं।

भारतीय जमीन पर ही मजबूत हुई अफगान टीम

अफगानिस्तानी टीम (Team Afghanistan) ने खेल को निखारने के लिए भारत के लखनऊ (lucknow) को अपना होमग्राउंड बनाया और यहीं जमकर प्रैक्टिस भी की. इसके बाद ग्रेटर नोएडा (Greater noida) और देहरादून के मैदान को होमग्राउंड बनाया. इन स्टेडियम में अफगान टीम (Team Afghanistan) में अपनी कई घरेलू सीरीज खेली हैं. हालांकि इन्हें न्यूट्रल वेन्यू के तौर पर गिना गया है. भारत की जमीन पर ही अफगान टीम ने अपनी स्पिन गेंदबाजी को एक हथियार के तौर पर निखारा है.

पाकिस्तान-इंग्लैंड को हरा चुका है अफगानिस्तान

वनडे विश्व कप 2023 (Oneday World Cup) में अफगान टीम ने पाकिस्तान (Pakistan), श्रीलंका और इंग्लैंड (England) जैसी मजबूत टीमों पटखनी दी थी. एक वक्त ऐसा था कि उसने सेमीफाइनल की दावेदारी तक ठोक दी थी, मगर वो क्वालिफाई नहीं कर पाई थी. ऐसे में भारतीय टीम को अफगानिस्तान टीम (Team Afghanistan) और उसकी स्पिन गेंदबाजी को कमजोर नहीं समझना चाहिए. यह अफगानी टीम यही हथियार अब भारत के खिलाफ भी आजमा सकती है.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

बता दें कि भारतीय टीम और अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) के बीच सीरीज का पहला मुकाबला 11 जनवरी को मोहाली में होगा. फिर दोनों टीमों के बीच दूसरा T20 मैच 14 जनवरी को इंदौर में खेला जाएगा. इसके बाद बेंगलुरु का M. चिन्नास्वामी स्टेडियम T20 सीरीज के आखिरी मैच की मेजबानी करेगा

भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक सिर्फ एक ही सीरीज हुई

भारत और अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) के बीच अब तक सिर्फ एक ही इंटरनेशनल द्विपक्षीय सीरीज खेली गई है. यह टेस्ट सीरीज थी, जो जून 2018 में खेली गई थी. तब उस द्विपक्षीय सीरीज के तहत केवल एक ही टेस्ट मैच खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने पारी और 262 रनों के अंतर से जीत दर्ज की थी.

इसके अलावा भारत और अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) के बीच अब तक वनडे और T20 में कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है. ऐसे में दोनों टीमों के बीच यह पहली T20 सीरीज होने वाली है. जबकि अफगानिस्तान को भारत के खिलाफ अपनी पहली Oneday सीरीज का इंतजार है.

इस प्रकार हैं दोनों टीमें

भारत: रोहित शर्मा (Captian), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार।

अफगानिस्तान: इब्राहिम जादरान (Captain), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इकराम अलिखिल (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, अजमतुल्लाह उमरजई, शराफुद्दीन अशरफ, मुजीब-उर-रहमान, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद, नवीन-उल-हक, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम, कैस अहमद, गुलबदीन नायब और राशिद खान।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button