ट्रेंडिंग

कांग्रेस मुख्यालय का अब नया पता होगा 9 कोटला रोड

Congress Party New Head Office Delhi: पहले बीजेपी का मुख्यालय बदला और अब कांग्रेस का मुख्यालय बदलने जा रहा है । बीजेपी का मुख्यालय दीनदयाल उपाध्याय रोड पर है । काफी भव्य भवन है मानो कोई पांच सितारा होटल हो । अब उसी की तरह कांग्रेस का मुख्यालय भी भव्य होने जा रहा है । कांग्रेस का यह मुख्यालय बीजेपी दफ्तर के ठीक सामने है । पता होगा 9 कोटला रोड । बीजेपी का मुख्यालय तीन मंजिला है जबकि कांग्रेस का यह मुख्यालय 6 मंजिल का है । जानकर कह रहे हैं कि कांग्रेस का यह मुख्यालय भी अति आधुनिक है और सभी सुविधाओं से लैस भी है । तकनीक के आधार पर भी इसे काफी आधुनिक बनाया गया है । कांग्रेस के इस मुख्यालय का नाम इंदिरा भवन रखा गया है । जानकारी के मुताबिक जनवरी महीने में इस दफ्तर का उद्घाटन होगा ।


अभी कांग्रेस का मुख्यालय 24 अकबर रोड पर है ।यह लुटियांन जोन में है और टाइप सात बंगले में स्थित है । इस दफ्तर का उद्घाटन इंदिरा गांधी ने 1978 में किया था ।लगभग 44 सालों से यह दफ्तर यहां चल रहा है । लेकिन अब यह बदलने जा रहा है । सूत्रों के मुताबिक लुटियन जोन से सभी दफ्तरों को शिफ्ट किया जा रहा है । पहले बीजेपी कब्दाफ्तर भी अशोक रोड पर ही था ।काफी भीड़ लगती थी । इसी वजह से इसे भी खाली करना पड़ा । कांग्रेस को भी अब खाली करना है ।


24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस का मुख्यालय कई उतार चढ़ाव का गवाह भी रहा है । इस दफ्तर ने कांग्रेस का परचम काल भी देखा है और कांग्रेस को गर्त में जाते भी देखा । इस दफ्तर ने कांग्रेस का बंटवारा भी देखा और कांग्रेस की हार भी । बड़े बड़े नेताओं को यहां से पार्टी बदलते भी देखा है इस दफ्तर ने ।


कांग्रेस का नया दफ्तर बनकर तैयार है । सारे काम पूरे हो चुके है । कुछ कमी को अंतिम रूप दिया जा रहा है । इस बिल्डिंग में सभी सुविधाएं उपलब्ध की गई है । सभी पार्टी अधिकारियों को बेहतर सुविधा देने की कोशिश को गई है इसके साथ ही पत्रकारों के लिए भी कई सुविधाएं मुहैया कराई गई है । आम लोगों को कोई परेशानी नहीं हो इसकी भी व्यवस्था को गई है ।
कांग्रेस का यह नया दफ्तर अगले महीने से शुरू होगा । इस दफ्तर की शुरुआत मोतीलाल वोरा और अहमद पटेल की देखरेख में शुरू की गई थी । हालाकि अब दोनो नेताओं का निधन हो चुका है । लेकिन उनकी स्मृति आज भी इस भवन में स्थित है ।
सूत्र बता रहे है कि कांग्रेस अगला लोकसभा चुनाव इसी दफ्तर से लडेगी । इसकी तैयारी भी की जा रही है ।यही पर वार रूम भी बनाए जा रहे हैं इसके साथ ही सभी कमरों को सजाया जा रहा है । अध्यक्ष और सभी अधिकारियों के कमरे को खास तरह से आकर दिया गया है ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button