अंदर की बातन्यूज़बड़ी खबर

ऊंचाई से सटीक निशाना लगाने वाला अमेरिकी प्रीडेटर ड्रोन खरीदेगा भारत

भारत अमेरिका से ऊंचाई से मिसाइल के जरिये दुश्मन पर सटीक निशाना साधने वाला प्रीडेटर एमक्यू-9 सी गार्डियन ड्रोन खरीदेगा. रक्षा मंत्रालय ने प्रधांनमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले तीन अरब डॉलर यानी करीब 240 अरब रूपये में 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने के सौदे को बृहस्पतिवार यानी 15 जून को मंदूरी दे दी है. आपको बता दें इस खतरनाक ड्रोन से न सिर्फ भारत की सीमाएं सुरक्षित होगी बल्कि समुद्री इलाको में लंबी दूरी तक निगरानी भी की जाएंगी .

रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की मंजूरी के बाद इस पर अंतिम फैसला सुरक्षा मामलो पर मंत्रिमंडल की समिति (सीसीएस) करेंगी. अमेरिका की जनरल अटॉमिक्स निर्मित प्रीडेटर ड्रोन आईएस औरतालिबान जैसे आतंकी समूहों के खिलाफ अमेरिका युद्ध में सबसे शक्तिशाली हथियार प्रणाली थे.
मोदी- बाइडन मुलाकात में सौदे का एलान संभव
प्रीडेटर एमक्यू-9बी सी गार्डियन ड्रोन सौदे का एलान अगले हफ्ते अमेरिका में पीएम मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका यात्रा पर होंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन व्हाइट हाउस में उनकी मेजबानी करेंगे. प्रधानमंत्री के रूप में नौ साल के शायनकाल में यह पीएम मोदी की अमेरिकी की पहली राजकीय यात्रा है . अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिका कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले पहले भारतीय पीएम भी बनेगें.

चीन की चुनौती के लिए भारत का साथ देना अमेरिका(america)
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइ़डन ने चीन की चुनौती से निपटने के लिए भारत (india) का साथ देने का वादा पहले ही कर दिया है. अमेरिकी सरकार ने दो साल पहले ही भारत को 30 प्रीडेटर ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी थी.

30 घंटे से अधिक समय तक भर सकता है उडान
एमक्यू-9बी सी गार्डियन एक समुद्र- केंद्रित ड्रोन है. यह किसी भी मौसम में 30 घंटे से अधिक समय तक उपग्रह के माध्यम से उडान भर सकता है.जानकारी के मुताबिक बता दे यह ड्रोन एक बार उडान भरने के बाद यह 1900 किलोमीटर तक के इलाको की निगरानी कर सकता है. नेक्स्ट जेनरेशन ड्रोन प्रीडेटर तय वक्त में जमीन और समुद्र दोनो में सैन्य ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button