ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Indian Air Force Day: आज मनाया जा रहा 90वां वायुसेना दिवस, 80 विमान और हेलीकॉप्टर भरेंगे उड़ान

नई दिल्ली: 8 अक्टूबर को भारत में वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) के तौर पर बनाया जाता है। इसी के साथ ही देश अपना शोर्य भी दिखाने को भी तैयार है। 80 सैन्य विमानों और हेलीकॉप्टरों के साथ चंडीगढ़ के सुखना झील परिसर में वायुसेना दिवस पर फ्लाई पास्ट होगी। अपनी 90वीं वर्षगांठ पर भारतीय वायुसेना (IAF) समारोह में एयर शो के दौरान विमानों की श्रृंखला के साथ शानदार प्रदर्शन करेगी। पहली बार वायुसेना दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन दिल्ला-एनसीआर से बार किया जा रहा है।

गेस्ट के तौर पर शामिल होगें ये लोग

वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) के समारोह में अतिथि के तौर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद होगें। एयर शो से पहले शनिवार को सुबह वायुसेना अड्डे पर औपचारिक परेड हुई। परेड का निरीक्षण एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने किया। वायुसेना दिवस के अवसर पर वायुसेना कर्मियों के लिए नई लड़ाकू यूनिफॉर्म पेश करेंगे।

बहुत ही खास है फ्लाई पास्ट

अधिकारी ने बताया है कि उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके-4 परेड कार्यक्रम में रुद्र संरचना में फ्लाई पास्ट करेंगे। कार्यक्रम के दौरान कम समय में वाहन के टूटने और फिर से जुड़ने का यांत्रिक परिवहन दल की ओर से प्रदर्शन (Indian Air Force Day) किया जाएगा, जिसके बाद वायु योद्धा ड्रिल टीम का प्रदर्शन होगा। फिर दिन में सुखना झील पर फ्लाई पास्ट का आयोजन किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: High Court Transfer Case: हाईकोर्ट मामले में बोले सीएम धामी- न्यायधीशों की राय के साथ राज्य हित में हल होगा हाईकोर्ट प्रकरण

फ्लाई पास्ट का हिस्सा बनेगें ये विमान

वायुसेना में हाल ही में शामिल किए गए स्वदेशी तकनीक से बने हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) ‘प्रचंड’ की ओर से भी फ्लाई पास्ट के दौरान तीन विमान संरचना में हवाई कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा। ‘प्रचंड’ के अलावा हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस, सुखोई, मिग-29, जगुआर, राफेल, आईएल-76, सी-130जे और हॉक भी फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे। हेलीकॉप्टरों में उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 भी हवाई प्रदर्शन में अहम भूमिका निभाएगें। फ्लाई पास्ट की शुरुआत पैराट्रूपर की ‘आकाश गंगा’ टीम के एएन-32 विमान से नीचे छलांग लगाने के साथ की जाएगी।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button