ट्रेंडिंगन्यूज़

India’s Healh News: और कुछ इस तरह से 21 वीं  सदी में भारत का स्वास्थ्य बद से बदतर होता गया

India’s Healh News: आजादी के 75 साल में हमने खूब तरक्की की है। पहली तरक्की तो यही है कि तब हम 30 करोड़ थे और आज 135 करोड़। हमने आर्थिक ,सामाजिक ,वैज्ञानिक और दुनिया के साथ मधुर सम्बन्ध बनाने में भी  काफी प्रगति की है। आज हम गरीब भारत नहीं है ,हम विकासशील देशों में शुमार हैं और तेजी से विकसित देशों की कतार में खड़ा होने की दौर में हैं। लेकिन एक सच यह भी है कि आजादी  के इतने सालों के बाद भी  देश का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। सरकारी दावे तो बहुत कुछ कहते हैं लेकिन हकीकत तो यही है कि आज शहरसे लेकर गांव तक जो स्वास्थ्य तंत्र खड़ा है उसमे कोई जान नहीं। सच तो यही है गांव में 80 फीसदी चिकित्सा विशेषज्ञों की कमी है। ऐसे में बड़ा सवाल तो यही है कि सबकुछ होने के बाद भी भारत खुशहाल नहीं है। स्वस्थ भारत के लिए स्वस्थ चिकित्सा तंत्र की जरूरत है। आज यह देश की सबसे बड़ी जरूरत है। बीमार देश कभी आगे नहीं बढ़ सकता। स्वास्थ्य ही देश की असली पूंजी है।    

अभी हाल में ही ग्रामीण स्वास्थ्य सांख्यिकी 2021 -22 की रिपोर्ट सामने आयी है। यह रिपोर्ट चौंकाती है और सरकार के तमाम भाषणों पर सवाल भी उठाती है। रिपोर्ट कहती है कि देश के गांव आज भी स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित है  और ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी कोई चिकित्सक नहीं है। कहने को तो सरकारी फाइलों में बहुत कुछ दर्ज है लेकिन हकीकत ठीक इसके विपरीत ही है।

आज भी है फिजिसियन की 79 की कमी    

रिपोर्ट के मुताबिक देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सर्जन डाक्टरों की भारी कमी है। यह कमी 83 फीसदी के आसपास है। इसी तरह बाल रोग चिकित्स्कों की 81 फीसदी कमी है और फिजिसियन की 79 फीसदी कमी है। इस कमी को देखकर देश के ग्रामीण इलाको की हालत को समझा जा सकता है।

सरकार कहती है कि महिलाओं और बच्चो के विकास के नाम पर सरकार ज्यादा ध्यान दे रही है लेकिन रिपोर्ट का सच यही है कि आज भी ग्रामीण इलाको में प्रसूति एवं महिला रोग विशेषज्ञों की 72 . 2 फीसदी की कमी है। सबसे आबादी बात तो यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र न के बराबर हैं और जो हैं भी तो वे बंद  पड़े हैं। कहा जा सकता है कि भारत का स्वास्थ्य तंत्र लकवाग्रस्त हो गया है। और इसे नहीं सुधारा गया तो देश का भविष्य क्या होगा कोई नहीं जनता।

Read: Latest  Politics News and Updates at News Watch India      

इन आकड़ो से समझिए बिहार आज भी बिमार है

आंकड़े बता रहे हैं कि भारत के गावो में इकत्तीस सौ मरीजों पर एक विस्तर की सुविधा अभी तक पहुँच पाई है। राज्यों की हालत तो और भी ख़राब है। बिहार की हालत तो और भी ख़राब है। बिहार में 18 हजार मरीजों पर एक विस्तर की सुविधा अभी तक पहुँच पाई है। वही यूपी में 39 सौ मरीजों पर एक विस्तर की सुविधा है। इसी तरह ग्रामीण इलाके में 26 हजार की आबादी पर एक चिकित्सक उपलब्ध है। विश्व स्वास्थ्य संगठन कहता है कि एक हजार की आबादी पर एक चिकित्सक जरुरी है। भारत की यह तस्वीर कैसी है इसकी कल्पना ही की जा सकती है। क्या इस तस्वीर से भारत कभी विश्वगुरु बन  सकता है ?     

सच तो यही है कि भारत जैसे गरीब देश में शिक्षा और स्वास्थ्य मुफ्त में होनी चाहिए जो आज तक संभव नहीं हो सका। हालांकि हाल के समय में कुछ सुविधाएं  क्षेत्रों में बढ़ी है लेकिन यह अभी भी बहुत की कम है। सरकार को सबसे पहले बेहतर  स्वास्थ्य की सुविधाएं ग्रामीण इलाकों में पहुंचाने की जरूरत है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button